निफ्टी 150 अंक गिरे तो फिक्र नहीं

बाजार के उस्तादों को जो चाहिए था, आखिरकार उन्हें मिल गया। किसी को बिना कोई चेतावनी दिए, बिना कोई मौका दिए बाजार 600 अंक गिर चुका है जो अपने-आप में अच्छा करेक्शन है। मेरे बहुत-से दोस्त भ्रमित हो गए हैं और बेचनेवालों के खेमे में चले गए। लेकिन मैं अब भी लांग करनेवालों के खेमे में हूं। मेरा मानना है कि बाजार का रुझान तभी पटलेगा जब निफ्टी 5274 के नीचे पहुंच जाएगा। इसलिए तब तक हो रहा करेक्शन शुभ और स्वागतयोग्य है। इस दरमियान हमारी रणनीति हर डुबकी पर खरीदने की रहेगी।

आज बाजार खुलने के आधे घंटे के भीतर ही निफ्टी 5521.40 तक उठ गया। लेकिन फिर डुबा तो अंत में 0.98 फीसदी गिरकर 5429.30 पर बंद हुआ। मार्च सेटलमेंट का निफ्टी फ्यूचर्स का आखिरी भाव 5486 दर्ज किया गया। मुझे इस करेक्शन की रत्ती भर भी फिक्र नहीं है। हां, अगर निफ्टी 155 अंक तक गिरकर 5274 पर पहुंच गया तो जरूर चौकन्ना हो जाऊंगा। इस हफ्ते मंगल के बाद शुरू हुए अमंगल से हमें खास दिक्कत नहीं हुई क्योंकि हम बराबर चौकन्ने थे। पूरे सफर के दौरान 5600 के स्तर पर कुछ शॉर्ट कॉल्स थीं हमारी, जो अचानक बस कहीं से कौंध गई थीं।

अब निफ्टी फ्यूचर्स उस स्तर से गिरकर नीचे में 5456.25 पर आ चुका है। इसके बाद मुझे लगता है कि करेक्शन की और कोई गुंजाइश नहीं है। वैसे, बीते तीन दिन सारे ट्रेडरों की बैलेंस शीट को निचोड़ने के पर्याप्त थे। वे गलत दांव पर धरे गए और निफ्टी जब तक 5650 के पार नहीं जाता, वे अपने शॉर्ट सौदों को काट भी नहीं सकते। लेकिन निफ्टी के 5650 तक पहुंचते ही मेरे दोस्त उसे 5840 तक उठा ले जाएंगे क्योंकि 6500 तक पहुंचने का डर उन्हें शॉर्ट रहने की इजाजत नहीं देगा।

क्या आपको लगता है कि जोड़तोड़ या जैसे भी करके जो लोग बाजार को 4500 से 5600 तक ले आए थे, उन्हें निकलने का मौका मिलेगा? हां, कुछ एफआईआई जमकर पतली गली से नोट बना सकते हैं। लेकिन माहौल में इतनी हलचल है कि कुछ दूसरे एफआईआई वो धन वापस बाजार में ले आएंगे। अगर बाजार यहां से गिरता है तो इन खिलाड़ियों को निकलने का मौका कहां मिलेगा? बजट! वो तो अभी बहुत दूर है प्यारे। आज 24 फरवरी है और बजट 16 मार्च को आना है। बहुत से ट्रेडर बजट की अटकलों के आधार पर अभी से शॉर्ट सेलिंग कर रहे हैं। वे एक बार फिर फांस में आ गए हैं। ऐसे में तय मानिए कि निफ्टी नई ऊंचाई पकड़ेगा।

यहां के आगे महत्वपूर्ण यह है कि आप उन मिड कैप स्टॉक्स पर सुविचारित फैसला करें जिनसे आप अच्छा पैसा बना सकते हैं। ट्रेडरों के नजरिए से सूचकांक में अब उतना आनंद नहीं रह गया है। लेकिन सही स्टॉक्स का चयन यकीनन मायने रखता है। इस वक्त अबन ऑफशोर, जेएसडब्ल्यू स्टील, जयप्रकाश एसोसिएट्स, आईएफसीआई, सेंचुरी, एचपीसीएल, बीपीसीएल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, धनलक्ष्मी बैंक व एनआईआईटी मेरे सबसे अच्छे दांव हैं।

एमसीएक्स के आईपीओ के साथ फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज़ में करेक्शन का दौर शुरू हो चुका है। पिछले चार दिनों में यह 912.20 रुपए से 9.63 फीसदी गिरकर 824.35 रुपए पर आ चुका है। मुझे लगता है कि यह स्टॉक अभी और गिरेगा क्योंकि ऑपरेटर इससे बाहर निकल रहे हैं।

खोज-खोजकर दोष मत निकालो। ढूंढ-ढूंढ कर समाधान निकालो।

(चमत्कार चक्री एक अनाम शख्सियत है। वह बाजार की रग-रग से वाकिफ है। लेकिन फालतू के कानूनी लफड़ों में नहीं पड़ना चाहता। इसलिए अनाम है। वह अंदर की बातें आपके सामने रखता है। लेकिन उसमें बड़बोलापन हो सकता है। आपके निवेश फैसलों के लिए अर्थकाम किसी भी हाल में जिम्मेदार नहीं होगा। यह मूलत: सीएनआई रिसर्च का कॉलम है, जिसे हम यहां आपकी शिक्षा के लिए पेश कर रहे हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published.