सोने के जेवरात की रिटेल बिक्री 10 से 15% बढ़ेगी

दुनिया भर में सोने की बिक्री बढ़वाने में लगी विश्व स्वर्ण परिषद का कहना है कि भारत में इस त्योहारी सीजन में सोने के जेवरात की रिटेल ब्रिकी 10 से 15 फीसदी बढ़ सकती है। परिषद के निदेशक शिवराम कुमार ने कोच्चि में संवाददाताओं से कहा कि अब तक सोने की खरीदारी शादी-ब्याह के दौरान ही की जाती थी। लेकिन अब धारणा बदल रही है।

उन्होंने कहा कि हमें इस साल त्योहारी सीजन में देश भर में सोने के जेवरात की ब्रिकी 10-15 फीसदी बढ़ने की अपेक्षा है। हम त्योहारों के दौरान ब्रिकी को लेकर उत्साहित हैं। पिछले साल त्योहारी सीजन के दौरान ब्रिकी में 5-6 फीसदी की वृद्धि हुई थी। यह सीजन आमतौर पर अगस्त से दिसंबर के दौरान रहता है।

असल में भारत दुनिया में अभी तक सोने का सबसे बड़ा उपभोक्ता है। हालांकि चीन उससे बराबर कंधे से कंधा मिलाकर चलने लगा है। इसलिए विश्व स्वर्ण परिषद भारत को विशेष अहमियत देती है। उसने 20 दिन पहले ही कहा था कि भारत में इस साल सोने का आयात 1000 टन के आंकड़े को पार कर सकता है। इस साल जनवरी से जून तक छह महीनों में देश में 553 टन सोना आयात हो चुका है। इसके तीसरी तिमाही में 170 से 180 टन और चौथी तिमाही में 250 टन रहने की उम्मीद है। वर्ष 2010 में सोने का आयात 958 टन रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *