अमेरिकी अर्थव्यवस्था से बराक की छवि धूमिल

अल-कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ गई थी। लेकिन एक ताजा राष्ट्रीय सर्वेक्षण के अनुसार, अर्थव्यवस्था को लेकर अनिश्चितता के कारण अब उनकी लोकप्रियता में गिरावट दर्ज की गई है।

वॉशिंगटन पोस्ट-एबीसी के सर्वेक्षण में कहा गया है कि अधिकतर अमेरिकियों की राय है कि बराक सरकार ऐसे मुद्दों को तवज्जो दे रही है जो महत्वपूर्ण नहीं हैं। इसके अलावा 10 में से नौ लोगों को लगता है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था अभी भी नकारात्मक दौर से गुजर रही है।

वर्ष 2012 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनावों की दावेदारी के लिए भी ओबामा को मैसाचुसेट्स के पूर्व गवर्नर मिट रोमनी से कड़ी चुनौती मिल रही है। रोमनी ने अपने प्रचार अभियान में रोजगार और अर्थव्यवस्था को मुख्य मुद्दा बनाया है।

वॉशिंगटन पोस्ट में कहा गया है ‘‘सर्वे में, देश में व्याप्त हताशा को दर्शाया गया है क्योंकि गैसोलीन के ऊंचे दाम, रोजगार की निराशाजनक तस्वीर और अन्य कारणों के चलते आर्थिक मंदी से उबरने की गति को लेकर नई चिंताएं उठ रही हैं।’’

सर्वे के अनुसार, दस में से छह लोगों ने कहा कि आधिकारिक आंकड़े कुछ भी कहें, मंदी से उबरने की शुरूआत नहीं हो पाई है। जिन लोगों ने कहा कि आर्थिक मंदी का दौर खत्म हो गया है, उनका भी कहना है कि सुधार की गति बहुत धीमी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.