फेसबुक के आईपीओ पर अटकलें फिर तेज

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट, फेसबुक अगले साल अप्रैल से जून के बीच पूंजी बाजार में उतर सकती है। वह अपना आईपीओ (शुरुआती पब्लिक ऑफर) लाने का विचार कर रही है। अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक अपने शेयर बेचकर बाजार से 10 से 12 अरब डॉलर (500 से 600 अरब रुपए) की पूंजी जुटाना चाहती है।

लेकिन फेसबुक के प्रवक्ता लैरी यू ने कहा है कि वे आईपीओ के बारे में की जा रही अटकलबाजियों में शामिल नहीं होना चाहते। बता दें कि फेसबुक से इस समय दुनिया के 80 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं। इनमें से 50 करोड़ लोग रोजाना इसका इस्तेमाल करते हैं।

वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपी खबर के अनुसार फेसबुक के अंदर इस समय चर्चा चल रही है कि इस आईपीओ के लिए अमेरिकी शेयर बाजार नियामक, एसईसी (सिक्यूरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन) के सामने कब आवेदन किया जाए। कंपनी का इरादा अप्रैल-जून 2012 के बीच बाजार में उतरने का है। कंपनी को उम्मीद  है कि उसका मूल्यांकन कम से कम 100 अरब डॉलर किया जाएगा।

लेकिन सूत्रों के अनुसार फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अभी आईपीओ के बारे में कोई अंतिम निर्णय नहीं किया है। उन्होंने इससे पहले कंपनी को शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराने के बारे में अपनी अनिच्छा प्रकट की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.