लोकपाल विधेयक लोकसभा में बुधवार तक

लोकपाल विधेयक, 2011 लोकसभा में 3 अगस्त तक पेश किया जाएगा। संसदीय कार्य मंत्री पी के बंसल ने कहा है कि संसद भवन में मीडिया से बातचीत में कहा कि लोकपाल विधेयक सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है और उसे लोकसभा में पहले तीन दिनों में पेश किया जाएगा।

संसद का वर्ष 2011 का मानसून सत्र (पन्द्रहवीं लोकसभा का आठवां सत्र और राज्य सभा का 223वां सत्र) सोमवार, 1 अगस्‍त से शुरू हो रहा है औक सरकार के विधायी कामकाज की जरूरत के अनुसार यह गुरुवार, 8 सितंबर 2011 तक चलेगा। 39 दिन के सत्र में 26 बैठकें होगी।

मंत्री महोदय ने बताया कि सत्र मुख्‍य रूप से सरकार के विधायी और अन्‍य कामकाज के लिए समर्पित होगा। इसमें रेल और आम बजट के संदर्भ में वर्ष 2011-12 के लिए अनुपूरक मांगों से संबंधित वित्‍तीय कामकाज भी शामिल हैं।

मानसून सत्र के विधायी कामकाज को अंतिम रूप देने के लिए संसदीय कार्य और जल संसाधन मंत्री ने 25 जुलाई 2011 को विभिन्‍न मंत्रालयों और विभागों के सचिवों व वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की। बैठक में सत्र के दौरान कामकाज के लिए 72 विषयों की पहचान की गई। इनमें 2 विधेयक प्रस्‍तुति, विचारार्थ और पारित किये जाने के लिए, 35 विधेयक विचारार्थ और पारित करने के लिए, 33 विधेयक प्रस्‍तुति के लिए और 2 वित्‍तीय कार्य से संबंधित हैं। इनमें से 2 विधेयक अध्‍यादेशों के स्‍थान पर लाये जाने है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.