दस लाख डॉलर नकद में काह्न को जमानत

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पूर्व प्रमुख डोमिनिक स्ट्रॉस काह्न को कठिन शर्तो के साथ शुक्रवार को जमानत मिल गई। लेकिन इसके लिए उन्हें 10 लाख डॉलर नकद जमा कराने के साथ-साथ 50 लाख डॉलर का बांड भरना पड़ेगा। यह भी शर्त है कि वे न्यूयॉर्क के अपने अपार्टमेंट में नजरबंद रहेंगे और सशस्त्र गार्ड उनकी निगरानी करेंगे। उन्हें अपने सभी यात्रा दस्तावेज जमा करने का आदेश दिया गया है।

होटलकर्मी महिला के साथ यौन दुर्व्‍यवहार से जुड़े सभी सात मामलों में औपचारिक तौर पर आरोपी बनाए जाने के बाद न्यूयॉर्क की एक अदालत ने यह फैसला सुनाया है। अदालत ने उनके घर में निगरानी के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगाए जाने समेत कई अन्य कठिन शर्तें लगाई हैं।

न्यूयॉर्क के सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश माइकल जे ओबुस ने कहा कि 62 वर्षीय स्टॉस काह्न को 50 लाख डॉलर का अतिरिक्त बांड भरना जरूरी है। न्यायाधीश ने माना कि इस बात का ‘गंभीर खतरा’ है कि स्ट्रॉस काह्न फरार होने का प्रयास कर सकते हैं।

स्ट्रॉस काह्न को पिछले हफ्ते शनिवार को न्यूयॉर्क के जेएफके हवाई अड्डे पर पेरिस जाने वाले विमान के उड़ान भरने से ठीक पहले विमान से उतारकर हिरासत में ले लिया गया था। वे तभी से न्यूयॉर्क के कारागार में बंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *