इनफोसिस का बढ़ना जारी, गिरने के आसार नहीं

देश की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर निर्यातक कंपनी इनफोसिस टेक्नोलॉजीज का शेयर 15 अप्रैल को सालाना नतीजों की घोषणा के बाद से लगातार गिरते-गिरते 2850 रुपए पर आ चुका है। लेकिन बाजार के रुझान और मूड को देखें तो अब इसमें ज्यादा गिरने की गुंजाइश नहीं है। यह इसे खरीदने का अच्छा मौका है। इस बीच कंपनी ने बताया है कि वह चीन के शांघाई शहर में 12.5 से 15 करोड़ डॉलर के निवेश से एक नया केंद्र शुरू करने जा रही है।

कंपनी ने शनिवार को जारी विज्ञप्ति में कहा है कि इनफोसिस की योजना नए केंद्र में 12.5 से 15 करोड़ डॉलर निवेश करने की है। यह चीन में सॉफ्टवेयर सेवा कंपनियों द्वारा किए गए अब तक के सबसे बड़े निवेश में गिना जाएगा।  इनफोसिस के नए केंद्र का शनिवार, 21 मई को शिलान्यास किया गया। केंद्र 15 एकड़ में विस्तृत होगा और तीन साल में बनकर तैयार हो जाएगा।

नए केंद्र में 8000 कर्मचारियों के बैठने की व्यवस्था होगी। परिसर सॉफ्टवेयर विकास, प्रयोगशाला, आंकड़ा केंद्र, प्रशिक्षण सुविधा आदि से लैस होगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि शांघाई केंद्र इनफोसिस का भारत से बाहर सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर विकास केंद्र होगा।

इनफोसिस के संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति ने कहा ‘‘विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने के नाते चीन भविष्य में आर्थिक वृद्धि में दुनिया का नेतृत्व करेगा। यह केंद्र चीन के प्रति इनफोसिस की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।’’ इनफोसिस के चीन में 3300 से अधिक कर्मचारी हैं और कंपनी वहां पहले ही 2.3 करोड़ डॉलर निवेश कर चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *