गूगल छोटे उद्यमों को देगी मुफ्त वेबसाइट

गूगल ने तय किया है कि वह भारत में इंटरनेट के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए छोटे व मध्यम उद्यमों को मुफ्त में वेबसाइट उपलब्ध कराएगा। मुफ्त वेबहोस्टिंग उपलब्ध कराने में होस्टगेटर गूगल की पार्टनर का काम करेगी। आप सभी जानते ही हैं कि गूगल इस समय सर्च व ई-मेल से लेकर इंटरनेट पर विभिन्न सेवाओं की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। यहां तक कि सर्च करने के लिए लोग गूगल करना कहने लगे हैं।

गूगल ने बुधवार को एक प्रजेंटेशन में बताया कि भारत में करीब 80 लाख छोटे व मध्यम उद्यम हैं। इनमें से केवल 4 लाख के पास वेबसाइट है और एक लाख की सक्रिय ऑनलाइन उपस्थिति है। गूगल चाहती है कि अगलै तीन सालों में 5 लाख लघु व मध्यम उद्यमों तक पहुंच जाए और मुफ्त वेबसाइट देकर उन्हें अपने तंत्र से जोड़ ले। एक साल तक वेबसाइट मुफ्त रहेगी। लेकिन उसके बाद उनसे डोमेन नाम रखने का ‘मामूली शुल्क’ लिया जाएगा।

बता दें कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन बाजार बन गया है। यहां मोबाइलधारकों की संख्या 87 करोड़ हो चुकी है। लेकिन इंटरनेट मात्र दस करोड़ लोगों तक पहुंच पाया है जो 121 करोड़ की आबादी की दस फीसदी भी नहीं है। इसके बावजूद भारत इंटरनेट उपभोक्ताओं के मामले में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बाजार है।

इस समय देश में ऑनलाइन कॉमर्स या ई-कॉमर्स का बाजार बहुत छोटा है। लेकिन शायद किसी को इस बात को लेकर संदेह होगा कि भविष्य में यह बहुत बड़ा व्यवसाय बनने जा रहा है। गूगल मे अपने प्रजेंटेशन में कहा कि भारत इस समय ‘इनफेक्शन प्वॉइंट’ पर है। गूगल के चीफ बिजनेस अफसर निकेश अरोरा ने राजधानी दिल्ली में मीडिया से बात करते हुए कहा, “हम पूरा माहौल बनाना चाहते हैं। हम इस बाजार में निवेश करना चाहते हैं।”

1 Comment

  1. thanks to google for free website, but after 1 year how much many will be pay
    I want to make health+wealth.com as networking marketing website

Leave a Reply

Your email address will not be published.