अमेरिका ने भारत से चीनी आयात का कोटा बढ़ाया

अमेरिका ने अपने यहां चीनी की किल्लत और बढ़ते भावों को देखते चीनी आयात कोटा 1.20 लाख टन बढ़ा दिया है। इसमें से 1421 टन कच्ची चीनी का अतिरिक्त आयात भारत से किया जाएगा। अमेरिकी कृषि विभाग ने टैरिफ रेट कोटा (टीआरक्यू) योजना के तहत भारत से कच्ची चीनी के आयात के लिए यह अतिरिक्त कोटा तय किया है।

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि ने एक बयान में कहा कि कृषि विभाग ने टीआरक्यू के तहत आयात कोटा बढ़ाने का फैसला किया है। इस वृद्धि के बाद सितंबर 2011 में खत्म होनेवाले वित्त वर्ष में अमेरिका कुल 16.76 लाख टन चीनी आयात करेगी। उल्लेखनीय है कि टीआरक्यू के तहत अमेरिकी आयातक ऊंची दर से आयात शुल्क देकर अतिरिक्त मात्रा में चीनी का आयात कर सकते हैं।

अमेरिकी कृषि विभाग द्वारा अतिरिक्त कोटे के बाद टीआरक्यू के तहत भारत के चीनी निर्यातक सितंबर 2011 में समाप्त होने वाले चीनी वर्ष के दौरान कुल 9845 टन चीनी अमेरिका भेज कर सकते हैं। अमेरिका ने यह फैसला ऐसे समय में किया है जब भारत सरकार ने महंगाई को देखते हुए चीनी के निर्यात पर पाबंदी लगा रखी है और हाल ही में चीनी मिलों को मात्र पांच लाख टन चीनी का निर्यात करने की अनुमति दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *