सोना-चांदी आयात का आधार मूल्य बढ़ा

सरकार ने सोना व चांदी के आयात का आधार मूल्य बढ़ा दिया है। मंगलवार को देर शाम जारी अधिसूचना के अनुसार सोने का आधार आयात मूल्य अब 5.7 फीसदी बढ़ाकर 556 डॉलर प्रति दस ग्राम और चांदी का आधार आयात मूल्य 12 फीसदी बढ़ाकर 1067 डॉलर प्रति किलोग्राम कर दिया गया है।

बता दें कि आधार आयात मूल्य वह मूल्य पर होता है जिस पर सरकार टैक्स लगाती है। आयात इससे कम मूल्य पर भी किया जाए, शुल्क आधार मूल्य पर ही लगाया जाएगा। यह व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि आयातक मंगाए गए माल की अंडर-इनवॉयसिंग न कर सकें। आधार आयात मूल्य को टैरिफ वैल्यू भी कहते हैं। केंद्रीय उत्पाद व सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) का कहना है कि सोने व चांदी का टैरिफ मूल्य अंतरराष्ट्रीय बाजार की कीमतों के आधार पर बदला जा सकता है।

व्यापारी समुदाय मानता है कि टैरिफ वैल्यू बढ़ाने से देश में सोने की मांग पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। स्वर्ण व्यापारी जेजे गोल्ड हाउस के मालिक हर्षद अजमेरा का कहना है कि इससे निश्चित रूप से मांग पर असर पड़ेगा। लेकिन सरकार इसे कर राजस्व बढ़ाने के एक साधन के रूप में देख रही है।

सरकार ने करीब दो हफ्ते पहले ही सोने व चांदी पर मात्रा के बजाय मूल्य पर आयात शुल्क लगाने का फैसला किया है। 17 जनवरी को अधिसूचना जारी की गई कि अब सोने के आयात पर मूल्य का 2 फीसदी और चांदी पर 6 फीसदी आयात शुल्क लगाया जाएगा। इससे पहले सोने पर प्रति दस ग्राम 300 रुपए और चांदी पर प्रति किलो 1500 रुपए आयात शुल्क लगता था। सोने पर एक्साइज या उत्पाद शुल्क भी 200 रुपए प्रति दस ग्राम के बजाय मूल्य का 1.5 फीसदी कर दिया गया। चांदी पर एक्साइज ड्यूटी मूल्य की 4 फीसदी कर दी गई, जबकि पहले यह 1000 रुपए प्रति किलोग्राम थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.