सेबी ने रोकी वासवानी इंडस्ट्रीज की लिस्टिंग

पूंजी बाजार नियामक संस्था, सेबी ने हाल ही में आईपीओ लानेवाली कंपनी वासवानी इंडस्ट्रीज की लिस्टिंग पर रोक लगा दी है। वासवानी इंडस्ट्रीज का आईपीओ 29 अप्रैल को खुलकर 3 मई को बद हुआ था। इसके तहत कंपनी ने अपने एक करोड़ शेयर 45 से 49 रुपए के मूल्य-दायरे में जारी किए थे।

सेबी ने गुरुवार को देर रात जारी की गई सूचना में कहा है कि इश्यू के बंद होने के बाद आईपीओ के सब्सक्रिप्शन में अनियमितता को लेकर उसे निवेशकों की बहुत सारी शिकायते मिली हैं। सेबी ने एक्सचेंजों व इश्यू के रजिस्ट्रार से सब्सक्रिप्शन व आवेदन वापस लेने का पूरा ब्योरा इकट्ठा किया। इनके आधार पर सेबी ने स्टॉक एक्सचेंजों से कहा है कि वे अगले निर्देश तक वासवानी इंडस्ट्रीज की लिस्टिंग न करें। मामले की जांच जारी है और असलियत का पता लगने पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

बताया जा रहा है कि वासवानी इंडस्ट्रीज के आईपीओ में निवेश करनेवाले 3000 से ज्यादा रिटेल निवेशकों के आवेदन वापस ले लिए गए थे। यह इश्यू 3 मई को बंद हुआ था और करीब चार गुना सब्सक्राइब हुआ था। आईपीओ में शेयर का अंतिम मूल्य 49 रुपए तय किया गया था।

इस बीच आईपीओ बाजार की हालत खराब चल रही है। गैलैक्सी सरफैक्टैंट्स ने अपना पब्लिक इश्यू वापस ले लिया है। इसके तहत वह अपने शेयर 325 से 340 रुपए के प्राइस-बैंड में जारी कर रही थी। कंपनी इससे कुल 200 करोड़ रुरए जुटाना चाहती थी। कल, गुरुवार को ही इसका इश्यू खुला था और कल ही देर शाम इसे वापस ले लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *