एमसीएक्स का आईपीओ आ रहा है 22 फरवरी को

देश का सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स अगले हफ्ते अपना आईपीओ (शुरुआती पब्लिक ऑफर) लेकर पूंजी बाजार में उतर रहा है। आईपीओ 22 फरवरी को खुलेगा और 24 फरवरी तक खुला रहेगा। इसके तहत कंपनी दस रुपए अंकित मूल्य के 64,27,378 शेयर जारी करेगी। इसमें से ढाई लाख शेयर कर्मचारियों के लिए आरक्षित हैं। इस तरह व्यावहारिक तौर पर यह आईपीओ 61,77,378 शेयरों का है।

माना जा रहा है कि कंपनी इससे 650 करोड़ से लेकर 750 करोड़ रुपए तक जुटाएगी। लेकिन असली आकार का पता प्राइस-बैंड के तय होने के बाद चलेगा। प्राइस-बैंड का फैसला इश्यू के खुलने के दो दिन पहले यानी, 20 फरवरी को किया जाएगा। यह देश में किसी भी एक्सचेंज की तरफ से पेश किया जानेवाला पहला आईपीओ है।

एमसीएक्स इस आईपीओ के जरिए अपनी 12.6 फीसदी इक्विटी बेचेगा। इसके जरिए प्रवर्तक कंपनी फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज़ के अलावा एसबीआई, कॉरपोरेशन बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस, जीएलजी फाइनेंशियल फंड और अलेक्जैंड्रा मॉरीशस अपनी हिस्सेदारी का कुछ अंश बेचेंगे। इस समय एमसीएक्स में फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज की हिस्सेदारी 31.2 फीसदी है जो आईपीओ के बाद घटकर 26 फीसदी पर आ जाएगी।

एमसीएक्स के शेयर फिलहाल केवल बीएसई में लिस्ट कराने का प्रस्ताव है। इसके आईपीओ को रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने पांच में पांच का ग्रेड दिया है। यानी, फंडामेंटल स्तर पर इसे काफी मजबूत माना गया है। एमसीएक्स देश का सबसे बड़ा और दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज है। यह सोना-चांदी व तांबे में फ्यूचर सौदों के मामले में लंदन मेटल एक्सचेंज (एलएमई) को भी पीछे छोड़ चुका है। बीते वित्त वर्ष 2010-11 में एमसीएक्स ने 447.5 करोड़ रुपए की आय पर 176.2 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया था। चालू वित्त वर्ष 2011-12 में दिसंबर तक के नौ महीनों में ही वह 474 करोड़ की आय पर 218 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *