ग्रीस की संसद में खर्च घटाने का प्रस्ताव पास

ग्रीस की संसद ने अवाम के विरोध प्रदर्शन के बावजूद सरकारी खर्च में भारी कटौती का मितव्ययिता पैकेज मंजूर कर लिया है। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) और यूरोपीय संघ ने शर्त लगा रखी है कि इस प्रस्ताव को मंजूर करने पर ही ग्रीस को 130 अरब यूरो (170 अरब डॉलर) की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस सिलसिले में बुधवार को यूरो ज़ोन के वित्त मंत्रियों की एक और बैठक ब्रसेल्स में होने जा रही है।

ग्रीस की संसद की मंजूरी के बाद सोमवार को यूरोप व एशिया समेत दुनिया भर के शेयर बाजारों में बढ़त दर्ज की गई। यूरो की स्थिति भी बेहतर हुई है। लेकिन ग्रीस की सड़कों पर लोगों का विरोध-प्रदर्शन जारी है। राजधानी एथेंस में सिनेमा, कैफे व दुकानें इस पैकेज के विरोध में आग के हवाले कर दी गईं। काली नकाब वाले प्रदर्शनकारी पुलिस से संसद के बाहर भिड़ पड़े। लोगों का मानना है कि इस पैकेज से उनकी नौकरियां, आय व पेंशन कम हो जाएगी। वैसे, यह सच भी है कि मितव्ययिता पैकेज के तहत न्यूनतम वेतन में 22 फीसदी की कटौती की जाएगी।

राष्ट्रीय टीवी ने पर्यटकों के पसंदीदा द्वीपों कोरफू और क्रेटे सहित उत्तरी थेसालोनिकी और मध्य ग्रीस के शहरों में हिंसा की खबर दी है। पुलिस ने बताया कि राजधानी में डेढ़ सौ दुकानों को लूट लिया गया और 34 इमारतों में आग लगा दी गई। इससे पहले संसद में 300 में से 199 सांसदों ने इस पैकेज के लिए पेश विधेयक का समर्थन किया। बिल के मंजूर होने के साथ एशियाई शेयर और यूरो ऊपर उठा। जर्मनी की सरकार ने ग्रीस की संसद में खर्च में कटौती के प्रस्तावों को मंज़ूरी मिलने का स्वागत किया है।

बता दें कि ग्रीस को 20 मार्च से पहले अंतरराष्ट्रीय मदद की जरूरत है ताकि वह 14.5 अरब यूरो का कर्ज चुका सके। यूरोपीय संघ व आईएमएफ ने कहा है कि पहले कई बार वादे तोड़े गए हैं और अब ग्रीस को राहत पैकेज तभी दिया जाएगा, जब वहां सुधार लागू होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *