7.50 लाख पाउंड दो और टेस्ट मैच फिक्स!

दुनिया में कही भी कोई क्रिकेट टेस्ट मैच 7.50 लाख पाउंड (करीब 5.75 करोड़ रुपए) में फिक्स कराया जा सकता है। इस बात का खुलासा लंदन की एक अदालत में सुनवाई के दौरान पेश एक वीडियो में हुआ जिसमें एक खेल एजेंट ने  अंडरकवर पत्रकार से यह बात कही है। खेल एजेंट ने दावा किया है कि वह छह पाकिस्तानी खिलाड़ियों के माध्यम से क्रिकेट मैचों के परिणाम को फिक्स कर सकता है।

रूपर्ट मरडोक के बंद हो चुके अखबार न्यूज ऑफ द वर्ल्ड के पूर्व संपादक मजहर महमूद ने पूर्व पाकिस्तानी कप्तान सलमान बट्ट और तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ की सुनवाई के दौरान अदालत में यह साक्ष्य पेश किया। साउथवार्क क्राउन अदालत को दिखाए गए एक वीडियो में खेल एजेंट मजहर मजीद को यह कहते सुना गया कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी और पाकिस्तानी के कुछ बड़े खिलाड़ी मैच के कुछ हिस्से के दौरान फिक्सिंग करने को तैयार थे।

यह वीडियो गुप्त रूप से एक कार में फिल्माया गया था। वीडियों में मजीद ने कहा कि वह पहले पत्रकार को दो नो बॉल करवा कर अपने आप को साबित करेगा जिसकी कीमत दस हजार पाउंड होगी। इसके बाद दूसरे काम करवाने के लिए कम से कम डेढ़ लाख पाउंड देने होंगे।

अदालत ने एक अन्य ऑडियों रिकॉर्डिंग सुनी, जिसमें पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटरों का नाम सुना। इसमें एजेंट ने कहा कि यह सदियों से होता चला आ रहा है। वसीम, वकार, एजाज और मोइन खान वगैरह सभी मैच फिक्सिंग करते रहे हैं। माजिद ने यह भी आरोप लगाया कि ऑस्टेलियाई क्रिकेटर भी ऐसा करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *