बीएएसएफ कहां से कहां! फिर भी दम

बाजार अगर थोड़ा इधर-उधर हो भी रहा है तो चिंता करने की कोई बात नहीं। यह बाजार के जमने का दौर है। अभी वह जितना ज्यादा खुद को जमाएगा, उतना ही ज्यादा उसके तेजी से उठने के आसार बढ़ जाएंगे। अगर निफ्टी 5500 के नीचे जाता है, तभी मंदी की धारणा पालिए और अगर यह 5780 को पार कर जाता है तो जबरदस्त तेजी के मूड में आ जाइए। आज तो यह महज 6.65 अंक गिरकर 5625.45 पर बंद हुआ है।

मुझे इस बात की खुशी है कि बी ग्रुप के शेयरों में हलचल दिखने लगी है। फिलहाल चुनिंदा स्टॉक्स सही मूल्य पकड़ते रहेंगे। इसलिए बेहतर होगा कि आंख मूंदकर निशाना लगाने के बजाय आप खबरों पर ध्यान रखें, रिसर्च करें और आगा-पीछे देखकर चुनाव करें। इसमें जरूर हम आपकी मदद करते रहेंगे।

फिलाटेक्स इंडिया पर हमने अपनी ताजा रिपोर्ट आज अंतरराष्ट्रीय मंच पर जारी कर दी। कंपनी की बैलेंस शीट बहुत मजबूत है और इस शेयर में बढ़त की अच्छी गुंजाइश है। आज ही यह शेयर सीधे 9 फीसदी से ज्यादा बढ़ गया। यह एकदम अनछुआ स्टॉक है और लंबे समय के निवेशकों के लिए यह बेहद मुफीद रहेगा।

डीसीएम लिमिटेड का शेयर कल एक्स-डिविडेंड हो जाएगा। इसलिए लाभांश का फायदा लेने के लिए उसे खरीदने का आज आखिरी दिन था। कंपनी के पास हिसार में 340 एकड़ जमीन है। अगर 2.1 करोड़ प्रति एकड़ का सुरक्षित दाम भी पकड़कर चलें तो इस जमीन की कीमत 714 करोड़ रुपए बैठती है जिसका मतलब 420 रुपए प्रति शेयर होता है। इसमें कुछ और भी पटाखे हैं। जैसे, इसकी सब्सिडयरी डीसीएम इंजीनियरिंग की आय 400 करोड़ रुपए है। डीसीएम लिमिटेड की इसमें 75 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी है जिसे बेचा जा सकता है।

इससे डीसीएम के शेयर में 130 रुपए और जुड़ जाते हैं और उसका मूल्य 550 रुपए हो जाता है। इसमें अगर अभी चल रहा 90 रुपए का बुनियादी मूल्य जोड़ दें तो कुल मूल्य करीब 640 रुपए हो जाता है। फिर, कंपनी के पास और भी जमीन है। जैसे, पुणे में 26 एकड़ और दिल्ली में 10 एकड़ वगैरह-वगैरह। इन्हें अभी मूल्यांकन में नहीं गिना गया है। अंततः यह भी सच है कि अंतर्निहित मूल्य को सामने लाने के लिए वह कुछ अन्य व्यवसायों और रीयल्टी को डीमर्ज या अलग-अलग करने पर विचार कर रही है।

हालांकि ऐसा होने में वीआईपी इंडस्ट्रीज की तरह थोड़ा वक्त लगेगा। लेकिन इतना तय है कि तेजड़िए इस स्टॉक को पकड़ चुके हैं। बाकी निवेश करने या न करने का फैसला आपकी मर्जी पर है। बहुराष्ट्रीय कंपनी बीएएसएफ इंडिया का शेयर यहां के वाकई कई गुना बढ़ सकता है। इस स्टॉक पर नजर रखिए और देखिए अभी और कहां तक जा सकता है।

अर्थकाम ने करीब साल भर पहले 13 जुलाई 2010 को जब बीएएफएफ इंडिया में निवेश की सलाह दी थी, तब यह 433 रुपए पर था। इसके बाद 9 नवंबर 2010 को 725 रुपए तक जाने के बाद फिलहाल आज बीएसई में 651.15 रुपए पर बंद हुआ है। साल भर में 50 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न कम नहीं होता!! यह है मूलभूत मजबूती को ध्यान में रखने का फायदा।

आप हालात के झंझावात में जितना ज्यादा शांत रहते हैं, उतने ही बेहतर तरीके से आप उससे पार पा सकते हैं और दूसरों से आगे निकल सकते हैं।

(चमत्कार चक्री एक अनाम शख्सियत है। वह बाजार की रग-रग से वाकिफ है। लेकिन फालतू के कानूनी लफड़ों में नहीं उलझना चाहता। सलाह देना उसका काम है। लेकिन निवेश का निर्णय पूरी तरह आपका होगा और चक्री या अर्थकाम किसी भी सूरत में इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे। यह मूलत: सीएनआई रिसर्च का फीस-वाला कॉलम है, जिसे हम यहां मुफ्त में पेश कर रहे हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published.