चीन की दीवार है खड़ी राह अभी रोके

डेरिवेटिव सौदों के सेटलमेंट का आखिरी दिन होने के बावजूद बाजार ने खुद को टिकाए रखा। इससे साफ तौर पर आखिरी आंधे घंटे में मंदड़ियों और तेजडियों, दोनों के विकेट उखड़ने के हालात बन गए। अचानक तीन बजे बाजार उठने लगा और निफ्टी दिन के सबसे ऊंचे स्तर के 5174.15 तक जा पहुंचा। फिर 10-11 मिनट में ही गिरकर 5148.70 तक आने के बाद फिर उठने लगा और बाजार के बंद होते-होते कल से 0.60 फीसदी की बढ़त लेकर 5158.30 पर पहुंच गया। वैसे, मुझे अपेक्षा थी कि यह आखिर में 5080 के आसपास कहीं जाकर थमेगा।

खैर, मैं अभी तो अगले सेटलमेंट में बन रही पोजिशन पर निगाह रखूंगा। इसी से तय होगा कि हम 200 दिनों के मूविंग औसत (डीएमए) को जोरदार तरीके से पार करते हैं या नहीं। अगर ऐसा होता है तो बाजार में तेजी का नया दौर शुरू हो जाएगा। ऑपरेटर फरवरी के सेटलमेंट में निफ्टी को 5500 पर ले जाना चाहते हैं या 4800 पर, इसके आधार पर हमें उन नए स्टॉक्स को चुनने में मदद मिलेगी जो महीने भर के अंदर 30 फीसदी बढ़ने या गिरने जा रहे हैं।

सीआरआर में कमी से कंपनियों के लाभार्जन या अर्थव्यवस्था की मूल स्थिति पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। रिजर्व बैंक का यह कदम तो महज सरकार को धन जुटाने में मदद देने के लिए है। बजट में सरकार को अब भी बहुत-सी चुनौतियों का सामना करना होगा। इसलिए बाजार में करेक्शन के एक दौर से इनकार नहीं किया जा सकता।

फिलहाल तो हम लांग के पक्ष में भी एकदम सावधानी से चलना पसंद करेंगे क्योंकि हम जनवरी के सेटलमेंट में कमाया गए अच्छे-खासे मुनाफे को दांव पर नहीं लगाना चाहते। 5182 पर भारी प्रतिरोध है। हम निफ्टी के 200 डीएमए, 5212 के एकदम करीब हैं जो अब भी चीन की दीवार बनकर हमारी राह रोके खड़ा है। अंत में गणतंत्र दिवस की अग्रिम बधाइयां और कामना है कि हम इस तंत्र में गण से लोक की श्रेणी में आ जाएं।

हम जो सोचकर चलते हैं, अक्सर वैसा नहीं होता। लेकिन हम सोचना तो बंद नहीं कर सकते। हां, इसके साथ आकस्मिकता की तैयारी भी पूरी रखनी चाहिए।

(चमत्कार चक्री एक अनाम शख्सियत है। वह बाजार की रग-रग से वाकिफ है। लेकिन फालतू के कानूनी लफड़ों में नहीं पड़ना चाहता। इसलिए अनाम है। वह अंदर की बातें आपके सामने रखता है। लेकिन उसमें बड़बोलापन हो सकता है। आपके निवेश फैसलों के लिए अर्थकाम किसी भी हाल में जिम्मेदार नहीं होगा। यह मूलत: सीएनआई रिसर्च का कॉलम है, जिसे हम यहां आपकी शिक्षा के लिए पेश कर रहे हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published.