पाक ने निभाया वादा, भारत कर सकेगा ज्यादा निर्यात

पाकिस्तान सरकार ने तय किया है कि वो भारत के साथ व्यापार को और बेहतर बनाने के लिए नकारात्मक सूची को एकदम छोटा कर देगा। इस फैसले से भारत-पाकिस्तान के बीच 90 फीसदी चीजों का व्यापार आसानी से हो सकेगा, जबकि अभी तक 17 फीसदी चीजों का ही सरलता से व्यापार हो पाता है।

बुधवार को इस्लामाबाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रज़ा गिलानी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फ़ैसला लिया गया। बैठक के बाद पाकिस्तान की सूचना मंत्री फ़िरदौस आशिक़ अवान ने कहा कि इस सूची को साल के अंत तक धीरे-धीरे और कम कर दिया जाएगा।

बता दें कि अब तक भारत केवल उन्हीं चीजों को पाकिस्तान निर्यात कर सकता था जो पाकिस्तान की बनाई सकारात्मक सूची में शामिल थीं। अब नकारात्मक सूची का मतलब यह हुआ कि पाकिस्तान केवल कुछ ही चीज़ों के आयात पर पाबंदी लगाएगा। उसके अलावा भारत सभी चीजों को निर्यात कर सकेगा।

भारत ने पाकिस्‍तान सरकार के सकारात्‍मक सूची से लघु नकारात्‍मक सूची की तरफ बढ़ने के फैसले का स्‍वागत किया है। वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा ने कहा कि इस फैसले से दोनों सरकारों की व्‍यापार को सामान्‍य बनाने की प्रतिबद्धता की पुष्टि होती है। उन्होंने कहा, “इस महीने के शुरू में मेरी पाकिस्‍तान यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री गिलानी और व्‍यापार मंत्री मखदूम अमीन फहीम ने आश्‍वासन दिया कि इस मामले में अंतिम फैसला फरवरी के अंत तक कर लिया जाएगा और मुझे खुशी है कि इसे पूरा कर लिया गया।”

बता दें कि आनंद शर्मा 13 से 16 फरवरी तक पाकिस्‍तान की यात्रा पर गए थे। द्विपक्षीय बैठकों के लिए भारत के किसी वाणिज्‍य मंत्री की यह पहली यात्रा थी। यात्रा के अंत में दोनों देशों के मंत्रियों ने एक बयान जारी किया था जिसमें इस बात पर सहमति व्‍यक्‍त की गई थी कि पाकिस्‍तान फरवरी 2012 तक सकारात्‍मक सूची से लघु नकारात्‍मक सूची की तरफ बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *