यात्रा से एक दिन पहले मिलेगा तत्काल टिकट

रेल मंत्रालय ने तत्काल यात्रा योजना के दुरुपयोग के रोकने के लिए कुछ ठोस उपाय किए हैं जो अगले हफ्ते से लागू हो जाएंगे। इसके तहत अब तत्काल योजना के तहत टिकट ट्रेन अपने मूल स्टेशन से जिस तारीख को शुरू हो रही है, उससे एक दिन पहले मिला करेंगे। मान लीजिए कोई ट्रेन कोलकाता से 18 नवंबर को शुरू हो रही है तो उसका तत्काल टिकट 17 नवंबर को देश में किसी भी जगह से सुबह 8 बजे के बाद से बुक कराया जा सकता है। अभी तक ये टिकट दो दिन पहले मिला करते हैं।

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि एजेंटों वगैरह को सुबह आठ बजे से लेकर 10 बजे तक टिकट काउंटर से तत्‍काल टिकटों की बुकिंग करने से रोक दिया जाएगा। जो एजेंट इंटरनेट के जरिए टिकट बुकिंग करते हैं, उन पर भी यह प्रतिबंध लागू होगा। ये एजेंट प्रतिदिन, प्रति गा‍ड़ी एक ही तत्‍काल टिकट बुक कर पाएंगे। इसके अलावा एक तत्‍काल टिकट पर केवल चार यात्री ही यात्रा कर सकेंगे। सभी टिकट काउंटरों पर कैमरों के द्वारा निगरानी की जाएगी।

रेल मंत्री ने बताया कि तत्‍काल टिकटों को कन्फर्म हो जाने के बाद वापस नहीं किया जा सकता। केवल गा‍ड़ी के रद्द होने, गाडी देरी से चलने जैसी परिस्‍‍थतियों में ही वे वापस होंगे। तत्‍काल टिकट आठ स्‍वीकृत पहचान-पत्र दिखाने पर ही दिए जाएंगे। आधार के शुरू हो जाने के बाद तत्‍काल टिकटों को उससे जोड़ दिया जाएगा।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.