इटली व ग्रीस की आहटों से बढ़ा बाजार का उत्साह

यूरोप के दो संकटग्रस्त देशों में हुए नए घटनाक्रम ने दुनिया के बाजारों में नया उत्साह भर दिया है। जहां ग्रीस में शुक्रवार को लुकास पापाडेमॉस ने अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली, वहीं इटली में संसद के ऊपरी सदन सीनेट ने लंबे समय से अधर में लटके आर्थिक सुधार पैकेज को मंज़ूरी दे दी।

पापाडेमॉस के नेतृत्व में ग्रीस की नई अंतरिम गठबंधन सरकार यूरोपीय देशों की ओर ग्रीस को मिलने वाली आर्थिक मदद को संसद में मंज़ूर कराने की कोशिश करेगी। दूसरी तरफ इटली में संसद के निचले सदन, चैम्बर ऑफ डिपुटीज में आर्थिक सुधार पैकेज पर शनिवार को मतदान होगा। उसी दिन शाम को इटली की सरकार मंत्रिमंडल की बैठक में वित्तीय स्थायित्व कानून को स्वीकृति देगी। इसके बाद प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी अपना पद छोड़ देंगे।

इन दोनों ही खबरों ने बाजार में नया उत्साह भर दिया है। यूरो में मजबूती आ गई और कच्चे तेल का दाम बढ़कर 98 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। वहीं, अमेरिकी शेयर बाजार का प्रतीक डाउ जोंस सूचकांक खुलने के कुछ मिनटों में ही 176 अंक या 1.5 फीसदी बढ़कर 12,072 पर जा पहुंचा। इससे यही संकेत मिलता है कि सोमवार को भारतीय शेयर बाजार बढ़कर खुलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.