कंपनी सचिव फाउंडेशन के लिए नया पाठ्यक्रम

भारतीय कम्‍पनी सचि‍व संस्‍थान (आईसीएसआई) ने कम्‍पनी सचि‍व फाउंडेशन कार्यक्रम के लि‍ए नया पाठ्यक्रम शुरू कि‍या है। इसमें चार पेपर इस प्रकार होंगे – बिजनेस माहौल व उद्यमशीलता, बिजनेस प्रबंधन, नीति‍शास्‍त्र व संप्रेषण, बिजनेस अर्थशास्त्र, लेखा व लेखा परीक्षण के मूल सि‍द्धान्‍त।

नये पाठ्क्रम के अंतर्गत फाउंडेशन कार्यक्रम के लि‍ए वस्‍तुपरक बहुप्रश्‍न प्रणाली (OMR) परीक्षा होगी। छात्र इस परीक्षा में अपने अध्‍ययन के आधार पर भाग ले सकते हैं। फाउंडेशन कार्यक्रम के छात्रों के लि‍ए कोचिंग पूरा करने के प्रमाणपत्र की अनि‍वार्यता खत्म कर दी गई है। फाउंडेशन कार्यक्रम का नया पाठ्क्रम पहली फरवरी 2012 से लागू हो गया है और नये पाठ्क्रम के अंतर्गत परीक्षा कम्‍पनी सचि‍व परीक्षाओं के दि‍सम्‍बर 2012 के सत्र से आयोजि‍त की जाएगी।

आईसीएसआई के अध्‍यक्ष नि‍सार अहमद ने बताया कि‍ प्रोफेशनल दृष्‍टि‍कोण और ज्ञान का आधार नि‍चले स्‍तर पर ही शुरू हो जाना चाहि‍ए और पाठ्यक्रम में संशोधन इस दि‍शा में पहला कदम है। उन्‍होंने यह भी बताया कि ‍कानूनी पहलुओं की जानकारी देने के साथ-साथ छात्रों को बिजनेस के माहौल और उद्यमशीलता व संप्रेषण के कौशल के वि‍भि‍न्‍न पहलुओं की भी जानकारी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *