वेदांत-केयर्न सौदे पर मंत्री समूह की बैठक 27 को

वेदांत समूह द्वारा केयर्न एनर्जी को अधिग्रहण करने के मुद्दे पर विचार करने के लिए मंत्री समूह की बैठक 27 मई को होगी, जबकि इस सौदे को पूरा करने की निर्धारित अंतिम तारीख 20 मई को समाप्त हो रही है।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया, “वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी की अध्यक्षता वाले मंत्री समूह की बैठक 27 मई को होगी जिसमें केयर्न एनर्जी द्वारा केयर्न इंडिया में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी वेदांत समूह को बेचने पर चर्चा होगी।” केयर्न एनर्जी ने केयर्न इंडिया में अपनी बहुलांश हिस्सेदारी 9.6 अरब डालर के सौदे में वेदांत को बेचने का प्रस्ताव किया है। दोनों कंपनियों ने सौदे को पूरा करने के लिए 20 मई की तारीख तय की थी।

वैसे, उद्योग जगत के सूत्रों ने बताया कि केयर्न 19 मई को सलाना आमसभा में इस समय सीमा को आगे बढाने पर अनुमति ले सकती है। मंत्री समूह द्वारा पारित किए जाने के बाद इस सौदे को अंतिम मंजूरी के लिए आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) के पास भेजा जाएगा।

केयर्न ने इससे पहले सौदे को पूरा करने के लिए 15 अप्रैल की तारीख तय की थी जिसे बढाकर 20 मई कर दिया गया। मंत्री समूह में पेट्रोलियम मंत्री एस जयपाल रेड्डी, विधि मंत्री एम वीरप्पा मोइली, योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलूवालिया और दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल भी शामिल हैं। समूह के भीतर इस सौदे को मंजूरी देने को लेकर मतभेद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *