आने को है रिलायंस में खास खबर!

यह हफ्ता छुट्टियों के चलते काफी छोटा है। शेयर बाजार में कुल तीन दिन ही ट्रेडिंग होनी है। बुधवार व शुक्रवार। बस दो दिन और। फिर अगले हफ्ते के एकदम शुरू में ही कंपनियों के तिमाही नतीजों के आने का सिलसिला थम हो जाएगा। लेकिन दुनिया के मंच पर घूम रही सारी बुरी खबरों के बीच एक ऐसी अच्छी खबर है जो हर तरफ शॉर्ट सौदों से भरे शेयर बाजार को चौंका सकती है और भारत इसका अपवाद नहीं है।

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि फिरंगी ब्रोकर हाउस भारतीय व्यवस्था की खामियों को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं और गरीब भारतीय निवेशकों, ट्रेडरों व प्रवर्तकों को छला जा रहा है। ये सभी तबके नुकसान के दलदल में धंस रहे हैं। वैसे, इसमें थोड़ा दोष हम भारतीय निवेशकों व ट्रेडरों का है जो प्यार से लेकर शेयरों तक में गोरी चमड़ी के मोह में पड़ जाते हैं और इसकी भारी कीमत चुकाते हैं।

टाटा स्टील को एक एफआईआई ब्रोकिंग हाउस ने अपग्रेड कर दिया है और इसके 685 रुपए तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है। खैर, मेरे व आपके लिए हमारी टीम पर्याप्त चौकसी बरतती है। उसने टाटा स्टील को पहले 600 रुपए के ऊपर और फिर 400 रुपए पर उठाया था और हम सभी के लिए निवेश का आदर्श मौका पेश किया था। हम ऐसा इसलिए कर पाते हैं क्योंकि हम पैटर्न को समझते हैं। आप भी इसे समझकर बाजार में जीत सकते हैं। अन्यथा, ऐसे लोगों की कमी नहीं है जो भीड़ के साथ बह जाते हैं।

इस बीच बाजार जमने-जमाने की कोशिश में लगा है। मुझे लग रहा था कि निफ्टी में 5408 का स्तर आज ही हासिल हो जाएगा। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। निफ्टी ऊपर में 5304.25 तक जाने के बाद कमोबेश पिछले स्तर के बराबर 5283.50 पर बंद हुआ है। जो भी हो, मै तो बेसब्री से 5408 के इंतजार में हूं। ऐसा होना अपरिहार्य है और, निफ्टी एक बार 200 डीएमए (200 दिनों के मूविंग औसत) के इस स्तर को पार कर गया तो सारा खेल ही बदल जाएगा।

जिस तरह उत्तर प्रदेश सरकार ने गन्ने का एसएपी (स्टेट एडवाइस्ड प्राइस) 40 रुपए बढ़ाकर 250 रुपए प्रति क्विंटल करने की खुशखबरी सुनाई है, उसी तरह रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) में भी हमें एक खास बड़ी खबर का इंतज़ार है। इससे आरआईएल का स्टॉक फिर चमाचम हो सकता है। मैं यह खबर आपके साथ अभी बांट नहीं सकता क्योंकि स्रोत बहुत पक्का नहीं है। हम अभी इसकी पुष्टि में लगे हैं। लेकिन इतना तय है कि इसके उजागर होते ही आरआईएल का पूरा सीन बदल सकता है और यह 1300 रुपए से ऊपर की मंजिल तक जा सकता है। जैसी ही इस खबर की पुष्टि होती है, मैं आप तक जरूर पहुंचा दूंगा। हमने इस समय आरआईएल में पहले 956 और फिर 1000 रुपए के लक्ष्य के साथ खरीदने की सलाह दे रखी है।

टेरा सॉफ्टवेयर आज 6.15 फीसदी बढ़कर 94 रुपए पर पहुंच गया। इसे हमने 50 रुपए पर पकड़ा था। यह आनेवाले महीनों में 200 रुपए तक जा सकता है। फिलाटेक्स में हमने 38 रुपए से शुरुआत की। यह भी आज 5.57 फीसदी बढ़कर 48.35 रुपए पर बंद हुआ है। अगले कुछ महीनों में यह पहले 70 और फिर 130 रुपए के पार जा सकता है।

भरोसा एक न एक दिन रंग जरूर आता है। किसी स्टॉक की सिफारिश करनेवाले शख्स में आपका कितना भरोसा था, इससे तय होता है कि आपको अंततः कितना रिटर्न मिलेगा। कभी-कभी आप बिना भरोसे के कोई स्टॉक खरीद लेते हैं और भरोसे के संकट के चलते उसे घाटे पर भी निकालने को मजबूर हो जाते हैं। अंत में एक बात और। बड़े दुख से कहना पड़ता है कि हम भारतीय हम भी रिसर्च के बजाय सुनी-सुनाई बातों व अफवाहों पर ही ज्यादा यकीन करते हैं। हम रिसर्च व ज्ञान का मोल समझते ही नहीं। मन की इस जड़ता और आदत की जकड़न को तोड़े बगैर हम शेयर बाजार से कमाई नहीं कर सकते।

आपको वो काम जरूर करने चाहिए जिनको आप सोचते हैं कि कभी कर ही नहीं सकते।

(चमत्कार चक्री एक अनाम शख्सियत है। वह बाजार की रग-रग से वाकिफ है। लेकिन फालतू के कानूनी लफड़ों में नहीं पड़ना चाहता। इसलिए अनाम है। वह अंदर की बातें आपके सामने रखता है। लेकिन उसमें बड़बोलापन हो सकता है। आपके निवेश फैसलों के लिए अर्थकाम किसी भी हाल में जिम्मेदार नहीं होगा। यह मूलत: सीएनआई रिसर्च का कॉलम है, जिसे हम यहां आपकी शिक्षा के लिए पेश कर रहे हैं)

2 Comments

  1. excellant your point here like RELIANCE IND, I KNOW U R GOOD RESEARCH HERE. UR VOICE IS GOOD & UR POINT OF VIEW IS VERY GOOD.

  2. Sir kuch saal bazaar me rehke hum bhi samajh chuke ke kaun apne swarth ke liye kharidne ko kehta hai aur kaun niswarth. aapko bohot dhanyawadh dena chahta hu kyoki aapne mujhe bohot gyan diya. aur isi wajah se 2month me mere kiye gaye 10swing trade me 10 me hi maine profit kiya. aapke SBI ke tips ke liye special thanx Sir.

Leave a Reply

Your email address will not be published.