आईएमएफ प्रमुख फंसे बलात्कार में, करेंगे बचाव, पर यूरो तक सकते में

विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) जैसी अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थाओं पर विकासशील देशों की नीतियों में दखल करने के आरोप तो बराबर लगते रहे हैं। लेकिन आईएमएफ की ऐसी छीछालेदर आज तक नहीं हुई थी। उसके प्रमुख डोमिनिक स्ट्रॉस काह्न को शनिवार को अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क में बलात्कार की कोशिश और यौन हमले के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। यूरोप से लेकर अमेरिका तक में इस पर हल्ला मचा हुआ है। यूरो मुद्रा तक पर भी इसकी चोट लगी है। हालांकि आईएमएफ प्रमुख स्ट्रॉस काह्न ने अपने ऊपर लगाए गए हर इल्जाम से इनकार किया है। उनके वकील का कहना है कि स्ट्रॉस काह्न अदालत में खुद को बेकसूर बताएंगे।

आईएमएफ प्रमुख डोमिनिक स्ट्रॉस काह्न के फ्रांसीसी वकील ज्यां वेल ने कहा है कि मीडिया के हंगामे से दूर रहना उनके बचाव की रणनीति होगी। उन्होंने कहा कि सच सामने आने तक इंतजार किया जाना चाहिए। उनका कहना था, “हमें हंगामे के शांत होने तक इंतजार करना चाहिए और देखना चाहिए कि जो आरोप लगाए जा रहे हैं वे सच भी हैं या नहीं। हमें मीडिया सर्कस में शामिल होने से बचना चाहिए।”

अमेरिकी पुलिस ने शनिवार को न्यूयॉर्क में काह्न को गिरफ्तार किया। उन पर होटल की एक महिला कर्मचारी पर यौन हमला करने का आरोप लगाया गया है। वे न्यूयॉर्क से पेरिस जाने के लिए फ्लाइट में बैठे थे, लेकिन न्यूयॉर्क पुलिस ने उन्हें उतार लिया और गिरफ्तार कर लिया।

गौरतलब है कि काह्न 2012 में होनेवाले फ्रांस के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर देखे जा रहे थे। फ्रांस की सोशलिस्ट पार्टी एसएसआर ने काह्न की गिरफ्तारी पर हैरत जताई है और कहा है कि दोषी साबित हो जाने तक उन्हें बेकसूर माना जाना चाहिए। शिकायत के मुताबिक 62 साल के आईएमएफ प्रमुख ने 32 साल की होटल की महिला कर्मचारी से यौन बदसलूकी करने की कोशिश की। महिला कर्मचारी ने होटल के कमरे से भाग कर इसकी शिकायत की।

2007 में आईएमएफ के प्रमुख बने डोमिनिक स्ट्रॉस काह्न फ्रांस को यूरोजोन में दाखिल कराने के बाद राजनीतिक दिग्गजों में शामिल हुए। उनकी वर्तमान पत्नी आन सिन्क्लेयर पेशे से पत्रकार हैं। इससे पहले भी उनकी दो शादियां हो चुकी हैं जिनसे उनके चार बच्चे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.