मारुति के मानेसर संयंत्र में 13 दिन बाद काम शुरू

देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया के मुताबिक शनिवार से उसके मानेसर संयंत्र में सामान्य उत्पादन शुरू हो जाएगा। मारुति के कर्मचारियों की 13 दिन से चली आ रही हड़ताल अब समाप्त हो गई है। लेकिन इसके बावजूद मारुति के शेयर में शुक्रवार को 1.85 फीसदी गिरावट दर्ज की गई।

कंपनी के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘कल रात हड़ताल समाप्त होने के बाद शनिवार से मानसेर में फिर से सामान्य उत्पादन शुरू होगा।’’ कंपनी प्रबंधन और हड़ताली कर्मचारियों के प्रतिनिधियों के बीच हुए समझौते के तहत मारुति सुजुकी सभी बरखास्त 11 कर्मचारियों को बहाल करेगी। साथ ही कंपनी प्रबंधन ने कहा है कि वह आठ दिन के लिए ‘काम नहीं, वेतन नहीं’ के रुख पर नरम रवैया अख्तियार करेगी।

हरियाणा सरकार की पहल पर हुए इस समझौते में हालांकि मुख्य मांग यूनियन के गठन का कोई उल्लेख नहीं है। इसलिए इस बारे में प्रबंधन और कर्मचारियों द्वारा दावे-प्रतिदावे किए जा रहे हैं। इस बारे में संपर्क किए जाने पर मारुति सुजुकी इम्प्लाइज यूनियन के महासचिव शिव कुमार ने कहा, ‘‘समझौते में दूसरी यूनियन का कोई उल्लेख नहीं है, क्योंकि प्रबंधन की यूनियन के गठन में किसी तरह की भूमिका नहीं है।’’

उन्होंने कहा कि जैसे ही हमारे आवेदन को हरियाणा के श्रम विभाग की अनुमति मिल जाएगी, यूनियन अस्तित्व में आ जाएगी। हालांकि, कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हड़ताल के मुख्य मुद्दे दूसरी यूनियन की मांग को प्रबंधन ने स्वीकार नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.