हस्तशिप के लिए टाटा से याचना करेगी सरकार

सरकार हस्तशिल्प को लोकप्रिय बनाने के लिए टाटा समूह से याचना करने जा रही है। कपड़ा मंत्रालय खुद रतन टाटा को पत्र लिखकर अनुरोध करने जा रहा है कि वे देश भर में फैले वेस्टसाइड स्टोरों में कुछ जगह हस्तशिल्प की वस्तुओं को भी दे दें। बता दें कि वेस्टसाइड टाटा समूह का रिटेल स्टोर है जहां मुख्यतः रेडीमेड कपड़े व लाइफ स्टाइल से जुड़े उत्पाद बेचे जाते हैं। वेस्टसाइड के देश भर में लगभग 50 स्टोर हैं।

कपड़ा मंत्रालय नई शॉपिंग माल संस्कृति के ग्राहकों के बीच हस्तशिल्प को लोकप्रिय बनाने के लिए यह पहल करने पर विचार कर रहा है। कपड़ा सचिव रीता मेनन ने समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट से कहा ‘‘मैं रतन टाटा को हैडलूम और हस्तशिल्प के लिए चार रैक देने के लिए पत्र लिखूंगी।’’ टाटा समूह की रिटेल सब्सिडियरी ट्रेंट ‘स्टार बाजार’ और लैंडमार्क के साथ मिलकर वेस्टसाइड को संचालित करती है।

भारतीय केंद्रीय कुटीर उद्योग निगम के प्रबंध निदेशक निर्मल सिन्हा ने कहा कि इससे उत्पादों को लोकप्रिय बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा ‘‘बुनकरों और दस्तकारों को अपने उत्पाद बेचने के लिए और अधिक जगह मिल सकेगी।’’ भारत सालाना 2.3 अरब डॉलर के हस्तशिल्प उत्पाद निर्यात करता है। लेकिन घरेलू बाजार में इसमें सुधार की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *