छाप-तिलक, दवा-दारू, शेयर है ठंडा!

ज्ञान की बातें बाद में। पहले कुछ काम की बात। तिलकनगर इंडस्ट्रीज के बारे में जानना चाहते हैं लोग। दक्षिण भारत की इस शराब कंपनी का शेयर 20 जून को घटकर 30.50 रुपए पर आ गया। अभी शुक्रवार, 1 जुलाई को बीएसई (कोड – 507205) में 43.20 रुपए और एनएसई (कोड – TI) में 43.30 रुपए पर बंद हुआ था। बीते साल 10 नवंबर 2010 को यह शेयर 147.80 रुपए के शिखर पर था। हमने भी 24 दिसंबर 2010 को इसी कॉलम में इसकी चर्चा की थी और एचडीएफसी सिक्यूरिटीज की रिपोर्ट के आधार पर इसके बढ़ने की बात की थी। तब यह शेयर 83.85 रुपए पर था। आखिर पिछले छह महीनों में ऐसा क्या हो गया कंपनी के साथ, जो उसका शेयर इतना नीचे आ गया?

एक तो इस दौरान कंपनी की इक्विटी 96.95 करोड़ रुपए से बढ़कर 115.26 करोड़ रुपए हो गई है। इसकी वजह प्रवर्तकों को जारी वारंटों का शेयरों में परिवर्तन और कंपनी कर्मचारियों को आवंटित किए गए नए शेयर हैं। इक्विटी बढ़ने का सीधा-सा मतलब उसी अनुपात में शेयर के भाव का गिर जाना होता है। कंपनी की इक्विटी 18.89 फीसदी बढ़ी uw तो शेयर इतना ही घटकर 68 रुपए के आसपास होना चाहिए था। लेकिन इसके आधे से भी कम 30.50 रुपए पर कैसे आ गया?  कंपनी ने 26 मई को मार्च तिमाही और वित्त वर्ष 2010-11 के नतीजे घोषित किए। पता चला गया कि उसका सालाना शुद्ध लाभ तो 13.41 फीसदी बढ़ा है, लेकिन तिमाही लाभ 17.41 फीसदी घट गया। शायद यही वजह है कि इसके बाद इसका शेयर गिरना शुरू हुआ तो गिरता ही चला गया।

लेकिन कंपनी की मूलभूत मजबूती पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा है। उसका मौजूदा ईपीएस 3.76 रुपए है तो उसका शेयर 11.49 के पी/ई अनुपात पर ट्रेड हो रहा है। इसलिए अजित कुमार जैसे जिन निवेशकों ने इसे ले रखा है, उन्हें इसे मौजूदा भावों पर खरीदकर अपनी औसत लागत कम कर लेनी चाहिए। बेचना तो कतई नहीं चाहिए। लंबे समय का निवेश है। कंपनी के पास उभरते ब्रांड हैं। साल-छह महीने में इससे निकलने का कोई तुक नहीं है।

बाकी खबर यह है कि पेट्रोनेट एलएनजी अमेरिका की कुछ कंपनियों से तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की सप्लाई पर बात कर रही है। वह देश के पूर्वी और मध्य भाग की जरूरतों को पूरा करने के लिए पूर्वी समुद्र तट पर एक नया गैस टर्मिनल लगाने जा रही है। इस टर्मिनल की क्षमता 50 लाख टन तक हो सकती है। यूं तो 1 जुलाई को पेट्रोनेट एलएनजी 0.15 फीसदी बढ़कर 135.85 रुपए पर बंद हुआ है। लेकिन पूरे हफ्ते में यह 5.26 फीसदी गिरा है। इसमें अब भी लंबे समय का निवेश बनता है। यह शेयर दो-तीन साल में आराम से दोगुना हो सकता है।

अंत में सफर के दौरान फेंकी गई कुछ ज्ञान की बातें…

  • खेती-किसानी के जमाने में, आज नहीं तो कल सही, की सोच चल जाती थी। लेकिन आज जीवन की रफ्तार इतनी तेज हो गई है कि मिनट नहीं, सेकंडों में वारे-न्यारे हो जाते हैं। शेयर बाजार में तो सही वक्त और सही मौके पर सही चोट की अहमियत व कीमत होती है। जरा-सा चूके तो बाजी हाथ से बाहर। लेकिन यह ट्रेडरों की मानसिकता है। वैसे तो दूरगामी निवेश की सोच रखनेवालों पर भी इसका फर्क पड़ता है। लेकिन बहुत ज्यादा नहीं।
  • कोई भी कंपनी आज क्या है, निवेश के लिए इससे ज्यादा अहम होता है कि उसके भावी विकास का ग्राफ कहां जाता दिख रहा है। जब तक आपको कंपनी समझ में नहीं आ जाती, उसकी मजबूती और भावी विकास के बारे में आप आश्वस्त नहीं हो जाते, तब तक कतई निवेश न करे। आखिर आपकी गाढ़ी कमाई कहीं भागी तो नहीं जा रही। बस बात इतनी है कि अभी बैंक उसका फायदा उठा रहा है। आप समझदार हो जाएंगे तो यह फायदा आप उठा सकते हैं। लेकिन लालच में फंसकर कमाई डुबोने का कोई मतलब नहीं है।
  • यूं तो हर मां को अपना काना बेटा भी सबसे खूबसूरत लगता है। लेकिन प्रवर्तक को अपनी कंपनी के बारे में ऐसा कोई भ्रम नहीं होता। असल में, प्रवर्तक से ज्यादा अपनी कंपनी की सही औकात कोई नहीं समझता। वह अंदर की सूचनाओं के आधार पर कोई खेल न कर दे, इसीलिए इनसाइडर ट्रेडिंग का नियम बना हुआ है। इसलिए प्रवर्तक अपनी कंपनी के शेयर जिस भाव पर खुद खरीद रहे हों या किसी और को बेच रहे हों, उसे वाजिब मूल्य माना जाना चाहिए।

3 Comments

  1. महोदय KRBL के बारे में भी कुछ बता दीजिए , अगर कभी पहले बता दिया हो तो उसका लिंक दे दीजिए . धन्यवाद..

  2. शरद जी, हमने केआरबीएल के बारे में 16 जुलाई 2010 को इसी कॉलम में लिखा था। लिंक यह रहा…
    https://arthkaam.com/krbl-good-potential-stock/3461/
    तब यह 24 रुपए पर था। क्रिसिल की एक रिपोर्ट के हवाले हमने इसके 34 रुपए तक जाने की संभावना जताई। यह तीन महीनों में ही 22 अक्टूबर 2010 को लगभग दोगुना होकर 54.45 रुपए तक चला गया। अभी फिर गिरकर 30.40 रुपए पर आ गया है। बड़ा पुराना चावल है यह। बाकी अभी का हाल तो देखना पड़ेगा।

  3. RIDDHI SIDDHI GLUCO BIOLS LTD ke bare me last time aapke column me accha padne me aaya tha.Is timahi aur full year ke result bhee attractive show he rahe hae.kya ese bhee operator ke nazar lag gayee.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *