रोलओवर से पहले जोर का झटका

बाजार को मनचाहे अंदाज में नचानेवालों के लिए आज से बेहतर कोई दूसरा दिन हो नहीं सकता था। ब्याज दर में ज्यादा से ज्यादा 0.25 फीसदी वृद्धि की अपेक्षा थी। लेकिन असल में यह निकली 0.50 फीसदी। इसे रोलओवर के पहले बाजार को तगड़ा झटका देने के इस्तेमाल किया गया।

हालांकि बाजार ने पिछले दो हफ्तों में हासिल सारी बढ़त एक झटके में खो दी है। लेकिन निश्चित तौर पर बाजार की अंतर्धारा नहीं बदली है। केवल उन्हीं स्टॉक्स में गिरावट आई है जिनमें पोजिशन बनाकर रखी हुई थी। बाकी स्टॉक्स पर फर्क नहीं पड़ा। आप क्लैरिएंट केमिकल्स, बीएएसएफ, केन्नामेटल व मारुति को देख लीजिए। इनमें से किसी को भी खास आंच नहीं आई। यहां तक कि पीएसएल और एसएनएल बियरिंग्स ने भी खुद को बचाए रखा। बल्कि एसएनएल बियरिंग तो आज 12.67 फीसदी बढ़ा है।

बाजार आज बड़ा खुश-खुश खुला। निफ्टी कुछ ही देर में 5700 के ऊपर पहुंच गया। लेकिन 11 बजे मौद्रिक की समीक्षा के झटके के बाद वह गिरा तो गिरता ही चला गया और 1.86 फीसदी की गिरावट के साथ 5574.85 पर बंद हुआ। सेंसेक्स में भी 1.87 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। खैर, बाजार को झटके तो लगते ही रहते हैं और वो इन्हें पचाता भी रहता है। मैंने कल ही चेतावनी दी थी कि मौद्रिक नीति की समीक्षा के दिन भारी उतार-चढ़ाव होगा, इसलिए नहीं कि रिजर्व बैंक सबको चौंका सकता है, बल्कि इसलिए कि यह रिजर्व बैंक की नीति सेटलमेंट के दिन से पहले आ रही है।

ज्यादातर ट्रेडर व एचएनआई शॉर्ट हो चले हैं और उनके पास धन भी है। उन्होंने मुनाफावसूली करने की जरूरत नहीं समझी क्योंकि उन्हें लगता है कि बाजार स्थिर होने और यू-टर्न लेने से पहले कल और गिरेगा। लेकिन मेरा मानना है कि ब्याज दरों पर प्रतिक्रिया आज कुछ ज्यादा ही हो गई और इसलिए कल कवरिंग होने पर बाजार में सुधार आएगा। वैसे भी, जोखिम उठाकर पाने का पलड़ा अब तेजड़ियों के पक्ष में ज्यादा पक्ष में झुक गया। निफ्टी बहुत नीचे गया तो 5500 तक जाएगा। लेकिन ऊपर उठा तो आसानी से 5700 तक पहुंच जाएगा।

इंसान प्यार पाने के लिए बहुत कुछ कर सकता है, जबकि ईर्ष्या पाने के लिए वह सब कुछ कर सकता है।

(चमत्कार चक्री एक अनाम शख्सियत है। वह बाजार की रग-रग से वाकिफ है। लेकिन फालतू के कानूनी लफड़ों में नहीं उलझना चाहता। सलाह देना उसका काम है। लेकिन निवेश का निर्णय पूरी तरह आपका होगा और चक्री या अर्थकाम किसी भी सूरत में इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे। यह मूलत: सीएनआई रिसर्च का फीस-वाला कॉलम है, जिसे हम यहां मुफ्त में पेश कर रहे हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *