आकाश टैबलेट की खूबियां बढ़ेंगी, दाम नहीं

सरकार ने सस्ते टैबलेट आकाश की कीमत में किसी भी वृद्धि से साफ इनकार किया है। इसके विपरीत उसका दावा है कि दामों को बढ़ाए बगैर इसकी खूबियों व विशिष्टताओं को उन्नत किया जाएगा और यह दुनिया का सबसे सस्ता टैबलेट बना रहेगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव एन के सिन्हा ने राजधानी दिल्ली में मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि आकाश की कीमत 2276 रुपए ही रहेगी और भविष्य में इसे और कम करने का प्रयास किया जाएगा। इस टैबलेट की विशिष्टताओं और खूबियों को उन्नत किया जाएगा, ताकि यह दुनिया में अपने स्तर के अन्य टैबलेट से बेहतर बन सके।

श्री सिन्हा से पूछा गया था कि इस तरह की खबरें आ रही हैं कि आकाश की खूबियों को बेहतर बनाने के लिए इसकी कीमत बढ़ा कर 100 डॉलर (करीब 5000 रुपए) की जा सकती है। इन खबरों से इनकार करते हुए उन्होंने कहा कि अगर ऐसा हुआ, तब आकाश का कोई मतलब नहीं रह जाएगा।

आकाश के स्तर के आई पैड, सैमसंग, रिलायंस 3जी, बीटल इमेजिंग जैसे दुनिया में कुछ ही चुनिंदा टैबलेट प्रचलित हैं, लेकिन इनकी कीमत आकाश से कहीं अधिक है। इन टैबलेटों में आकाश का काफी सस्ता होना उसे शिक्षा के प्रचार के लिए अहम बनाता है। आकाश की कीमत 2276 रुपये है, जबकि आई पैड की करीब 30,000 रुपए, सैमसंग टैबलेट की 23,000 रुपए, रिलायंस टैबलेट की करीब 13,000 रुपए और बीटल इमेजिंग की करीब 10,000 रुपए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *