क्रोमा का भी ई-स्टोर शुरू, कैश ऑन डिलीवरी नहीं

टाटा समूह की कंपनी इनफिनिटी रिटेल ने अपना स्टोर, क्रोमा अब ऑनलाइन पेश कर दिया है। समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने अपने उत्तराधिकारी सायरस मिस्त्री, इनफिनिटी रिटेल के चेयरमैन आर के कृष्ण कुमार और सीईओ व एमडी अजित जोशी की मौजूदगी में क्रोमारिटेल डॉट कॉम नाम की वेबसाइट लांच की, जहां से कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं।

जाहिरा तौर पर यह पहल फ्लिपकार्ट जैसे ई-स्टोरों के बढ़ते चलन को भुनाने के लिए की गई है। लेकिन क्रोमा ने अपने ऑनलाइन स्टोर पर कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प नहीं रखा है। कोई भी उत्पाद खरीदने पर ग्राहक को तत्काल क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए भुगतान करना पड़ेगा। बता दें कि इनफिनिटी रिटेल टाटा संस की 100 फीसदी स्वामित्व वाली सब्सिडियरी है।

इन मौके पर आयोजित समारोह में इनफिनिटी रिटेल के सीईओ अजित जोशी ने कहा कि देश में इंटरनेट की पहुंच बढ़ती जा रही है। ज्यादा से ज्यादा ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं। ऐसे में क्रोमा जब देश का नंबर-एक इलेक्ट्रॉनिक रिटेल ब्रांड बन चुका है तो उसे एक नए चरण पर पहुंचाने की जरूरत थी। फिलहाल देश में अक्टूबर 2006 से शुरू किए गए क्रोमा के कुल 72 स्टोर हैं, जिसमें से 63 बड़े स्टोर और 9 कियॉस्क की तरह काम करनेवाले क्रोमा जिप स्टोर हैं। इन स्टोरों और ऑनलाइन शॉपिंग साइट में पूरा तालमेल व समन्वय होगा।

लांच के अवसर पर रतन टाटा ने बाकायदा तीन स्मार्टफोन का ऑनलाइन ऑर्डर दिया और दिखाया गया कि कैसे फटाफट उस उत्पाद की डिलीवरी की जाती है। जो भी सवाल थे, उन्हें समारोह के संचालक और गजट-गुरु राजीव मखनी ने पूछा और जवाब दिया अजित जोशी। मीडिया खासतौर पर सायरस मिस्त्री के कुछ बोलने का इंतजार कर रहा था। लेकिन न तो रतन टाटा और न ही सायरस मिस्त्री ने मीडिया को प्रेस कांफ्रेंस में कोई सवाल पूछने का मौका दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *