जो रहते हैं औरों के चार कदम आगे

निफ्टी या तो आज ही, नहीं तो सोमवार को 5170 के पार जा सकता है और फिर 5350 की मंजिल की तरफ बढ़ सकता है। फिलहाल वह 5114.35 तक जाने के बाद नीचे उतरा है। सेंच्रुरी टेक्सटाइल्स सीमेंट व्यवसाय को अलग करने की खबर जाहिर होने के बाद आज 4 फीसदी तक बढ़ गया। हमें कल ही आपको इसकी सूचना दे दी थी। बीईएमएल को ऑर्डर मिलने की बात हमने तब लिखी थी जब वह 465 रुपए पर था। अब सीएनबीसी ने 1300 करोड़ रुपए के ऑर्डर की वही बात चला दी है तो यह शेयर बढ़कर 518 रुपए पर जा पहुंच। हमारा मानना है कि बीईएमएल को अभी और ऑर्डर मिलने जा रहे हैं जिससे इस स्टॉक का मूल्यांकन बढ़ता जाएगा।

आज हमारी सबसे जानदार कॉल रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) की रही। आप सभी जानते ही है कि आरआईएल की भावी चाल बताने में हमारा बहुत ही पक्का रिकॉर्ड रहा है। हम पिछले नौ सालों में कभी भी इस स्टॉक को लेकर गलत नहीं हुए हैं। आरआईएल जल्दी ही 900 रुपए तक पहुंच जाएगा और 920 रुपए के स्तर को छू लेगा। यह शेयर 714 रुपए की तलहटी बना चुका है और अब साबित कर रहा है कि बाजार को सुधारकर नई मंजिल पर पहुंचाने की जिम्मा इसी बादशाह को सौंप दिया गया है।

बहुत से एफआईआई नतीजों से पहले टीसीएस को खरीद रहे हैं। वे 1140 रुपए पर ही उसे खरीद रहे हैं। असल में इनफोसिस के जबरदस्त नतीजों के बाद उनका नजरिया बदल गया है। हम एक बार फिर शेयरों को चुनने के बारे में औरों से चार कदम आगे रहे हैं। वैसे, अगर टीसीएस अच्छे नतीजे घोषित भी करे, तब भी उसमें मुनाफावसूली होगी। इसलिए इसमें लांग सौदों से बचें क्योंकि जरा-सी नाउम्मीदी फ्रंट रनिंग के चलते इस शेयर में तीखी गिरावट का सबब बन सकती है।

हम हमेशा स्टॉक्स के चयन और समझदारी की ट्रेडिंग में एफआईआई व एफआईआई ब्रोकरों को पीछे छोड़ते रहे हैं। आगे भी ऐसा करते रहेंगे। हमने दिखाया है कि कैसे हमने मंदी के दौर से गुजर रहे बाजार में भी अच्छे स्टॉक छांटे जा सकते हैं और बाजार से कमाई की जा सकती है। अब तो बस तेजी के बाजार का इंतजार कीजिए। नतीजे और भी जबरदस्त होंगे। इस बार तेजी का दौर बाजार में 4 से 5 साल तक चलनेवाला है और आपको मुझसे बेहतर तेजड़िया नहीं मिलेगा। वैसे भी लोग मुझे शाश्वत तेजड़िया कहते हैं, मतलब जो हमेशा तेजी ही तेजी की बात करता रहता है, जिसके सिर से तेजी का जुनून कभी उतरता ही नहीं।

मुझमें कोई विशेष प्रतिभा नहीं है। मुझ पर तो बस हमेशा जिज्ञासा का जुनून सवार रहता है।

(चमत्कार चक्री एक अनाम शख्सियत है। वह बाजार की रग-रग से वाकिफ है। लेकिन फालतू के कानूनी लफड़ों या अर्थकाम किसी भी सूरत में इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे। यह मूलत: सीएनआई रिसर्च का पेड-कॉलम है, जिसे हम यहां मुफ्त में पेश कर रहे हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published.