एनएसओ के तार जुड़े दुनिया के संगठनों से

हमारे राष्ट्रीय सांख्यिकीय संगठन (एनएसओ) के तार दुनिया के तमाम संगठनों से जुड़े हुए हैं। इनमें विश्‍व बैंक, अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ), अंतरराष्‍ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ), एशिया विकास बैंक (एडीबी), विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ), ओईसीडी के साथ ही संयुक्त राष्ट्र से जुड़े यूनेस्‍को व यूएनीडपी जैसे कई संगठन शामिल हैं।

सांख्‍यिकीय और कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक एनएसओ मूलतः उसका सांख्यिकीय खंड है। वैसे तो इन अंतरराष्‍ट्रीय संगठनों में काम करने के लिए मंत्रालय द्वारा अधिकारियों का नामांकित करने की व्यवस्था नहीं है। लेकिन इन संगठनों की पेशकश पर भारतीय अधिकारी वहां डेपुटेशन या प्रति-नियुक्ति पर काम करने जाते हैं। 2007 से इन संगठनों में हमारे मंत्रालय के 11 अधिकारी डेपुटेशन पर काम कर रहे हैं।

आमतौर पर एनएसओ संयुक्‍त राष्‍ट्र सांख्यिकीय प्रभाग के साथ-साथ इन तमाम अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ आंकड़ों व रिपोर्टों के लेनदेन और सांख्यिकीय प्रणाली के विकास के लिए संपर्क बनाए रखता है। मंत्रालय का कहना है कि इस संपर्क से एनएसओ को अधिकारियों के ज्ञान बढ़ाने, उनके कौशल को सुधारने और सांख्यिकी के संकलन, विश्‍लेषण तथा प्रसार में अंतरराष्‍ट्रीय तरीकों को अपनाने में काफी मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *