सरकार टेलिकॉम कंपनियों से कराएगी जासूसी!

दूरसंचार विभाग (डॉट) से टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन और आइडिया सेलुलर को हिदायत दी है कि अपने मोबाइल पर इंटरनेट का उपयोग करनेवाले कुछ ग्राहकों की जानकारी खुफिया ब्यूरो (आईबी) को उपलब्ध करवाएं। साथ ही ग्राहकों का पूरा पता-ठिकाना भी आईबी को बताएं। डॉट के अधिकारियों ने आइडिया और वोडाफोन से आईबी को जरूरी सूचना यथाशीघ्र उपलब्ध कराने को कहा है।

सुरक्षा एजेंसियों ने संबंधित इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) एड्रेस देकर वोडाफोन से कुछ मोबाइल नंबरों के बारे में विस्तृत जानकारी मांगी थी। लेकिन वोडाफोन ने इसका कोई जवाब नहीं दिया। अधिकारियों के अनुसार टेलिकॉम मंत्रालय ने अन्य कंपनियों को भी उपयुक्त व्यवस्था स्थापित करने को कहा है ताकि सुरक्षा एजेंसियां उनके द्वारा उपलब्ध सूचना के आधार पर संबंधित ग्राहक की पहचान कर लें।

सुरक्षा एजेंसियां लंबे समय से कंपनियों से ऐसी प्रणाली स्थापित करने को कह रही हैं जिससे आईपी एड्रेस, तारीख और समय के आधार पर संबंधित ग्राहक की पहचान हो सके। अधिकारियों के अनुसार पहले आईबी ने एक ही आईपी एड्रेस पर कई कनेक्शन के उपयोग से संबद्ध प्रणाली नेटवर्क एड्रेस ट्रांसलेशन (एनएटी)  को लेकर भी आपत्ति जताई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *