ब्रोकरों की शाखाएं बंद, गिरेंगे शटर

एमएससीआई (मॉरगन स्टैनले कैपिटल इंटरनेशनल) सूचकांक को बदला जा रहा है। इसमें उभरते बाजारों का वजन बढ़ाया जाएगा। इससे भारतीय बाजार में एफआईआई की खरीद 13 करोड़ डॉलर बढ़ सकती है। लेकिन बाजार के लिए 13 करोड़ डॉलर कोई मायने नहीं रखता। साथ ही इस एमएससीआई के भारत सूचकांक में छह नई कंपनियों – टाइटन इंडस्ट्रीज, डाबर इंडिया, श्रीराम ट्रांसपोर्ट, मुंद्रा पोर्ट, बैंक ऑफ इंडिया और एशियन पेंट्स को शामिल किया गया है। बाजार में आम गिरावट के बावजूद इन सभी के शेयरों में आज बढ़त दर्ज की गई है।

ब्रोकरेज फर्म एसएमसी ग्लोबल सिक्यूरिटीज की एक रिपोर्ट में आंकड़ों के हवाले बताया गया है कि पिछले दशक में फ्यूचर्स की तुलना में ऑप्शंस के सौदे तेजी से बढ़े हैं। मुझे लगता है कि यह एकांगी और गुमराह करनेवाली जानकारी है। ऑप्शंस के वोल्यूम की गणना निफ्टी की दरों के हिसाब से की जाती है। इसलिए यह फ्यूचर्स की तुलना में 200 फीसदी ज्यादा दिख रही है। अगर आप रिस्क की गणना करें और मार्जिन के रूप में अपनी लागत देखें तो ऑप्शंस का वोल्यूम असल में फ्यूचर्स का 15 फीसदी भी नहीं निकलेगा।

इस मायने में यह रिपोर्ट गुमराह करनेवाली है। अगर ऐसा ही होता तो तमाम सच्चे किस्म के ब्रोकरों ने अपनी शाखाएं नहीं बंद की होतीं। ब्रोकरों की 1000 से ज्यादा शाखाएं बंद हो चुकी हैं और करीब-करीब इतने ही लोगों से किसी न किसी बहाने इस्तीफा देने को कहा गया है। अभी जो हालत चल रही है, उसमें कुछ बड़े ब्रोकिंग हाउस बिक जाएं तो हमें कोई आश्चर्य नहीं होगा।

उम्मीद के मुताबिक निफ्टी ने कल कमजोरी दिखाई। आज सुबह पहले एक घंटे में 5523.85 तक उठने के बाद यह गिरने लगा। करीब-करीब एक फीसदी की चपत इसे लग गई। लेकिन बाजार में तमाम नकारात्मक कारकों की मौजूदगी के बावजूद यह जल्दी ही 5600 तक जाएगा। असल में निफ्टी में इस तरह का उठना-गिरना पूरे इस सेटलमेंट भर चलता रहेगा। इसलिए अभी बड़े सौदों में उतरने के बजाय आशावाद को कायम रखिए। निफ्टी जब 5750 के ऊपर चला जाए तभी आप बढ़-चढ़ कर सौदे करें। हमारी यह भी सलाह है कि आप किसी भी सूरत में बिकवाली पर न उतरें, भले ही मंदड़िए 5465 का स्तर तोड़ने के बाद निफ्टी को गिराकर 5370 तक ले जाने में कामयाब हो जाएं।

गति और स्थिरता जीवन के दो आपस में गुंथे हुए पहलू हैं। हर पल इनको देखते रहें तो निराशा-आशा दोनों ही भंगुर नजर आने लगती हैं।

(चमत्कार चक्री एक अनाम शख्सियत है। वह बाजार की रग-रग से वाकिफ है। लेकिन फालतू के कानूनी लफड़ों में नहीं उलझना चाहता। सलाह देना उसका काम है। लेकिन निवेश का निर्णय पूरी तरह आपका होगा और चक्री या अर्थकाम किसी भी सूरत में इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे। यह मूलत: सीएनआई रिसर्च का paid कॉलम है, जिसे हम यहां मुफ्त में पेश कर रहे हैं)

2 Comments

  1. Namaste Sir, aaj jab aapne Brokerage house ke bare kaha toh mere dimag me bohot dino se ghum rahe is sawal ka jawab bhi dijiye. Maine 2 brokerage house me account khol rakha hai, Nirmal Bang aur RK GLOBAL SHARES & SECURITIES me. Sawal ye hai ke mai jab JSW ENERGY 1000 share delivery me kharidta hu toh Nirmal bang rs.300+tax charge leti hai aur RK GLOBAL Rs.9+tax charge leti hai. Koi company aap ek baar me crores ka share kharide fir bhi sirf rs.9 charge karti hai ye bada atpata lagta hai mujhe. Kripya iska karam bataye agar aapko pata ho toh. Aapka Subh chintak – Abhijeet Mitra.

  2. Sir
    According to your advice I purchased 5000 quintigra solution at rs10 near of diwali as you presented this and triveni glass as a diwali stocks both are now at its one third or half level what we should do now please advice me average karna hoga ya sell

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *