एयरटेल की 4जी सेवा में 100 एमबीपीएस का दम

देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने कोलकाता से 4जी वायरलेस ब्रॉडबैंड सेवाओं की शुरूआत कर दी। इस सेवा में इंटरनेट इस्तेमाल करते समय डाटा अपलोड और डाउनलोड करने की गति बहुत तेज होगी। भारती एयरटेल की 4जी सेवा की शुरुआत खुद केंद्रीय टेलिकॉम और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल ने मंगलवार को की।

भारती एयरटेल की 4जी सेवा की तेजी का अंदाज़ा इससे लगाया जा सकता है कि जहां मौजूदा 3जी सेवा में डाउनलोड करने की स्पीड 21 मेगा बाइट प्रति सेकंड (एमबीपीएस) होती है, वहीं 4जी में यह स्पीड 100 एमबीपीएस तक पहुंच सकती है। कंपनी यह सेवा अगले 30 दिनों के भीतर बैंगलोर में भी लांच कर देगी।

फिलहाल कोलकाता में लांच की गई ये सेवा 999 रुपए में 6 जीबी डाटा डाउनलोड से शुरू होकर तीन टैरिफ़ प्लान्स में दी जाएगी। इसके अलावा 1399 रूपए में 9 जीबी डाटा और 1999 रुपए में 18 जीबी डाटा डाउनलोड का प्लान भी उपलब्ध है। लेकिन इस सेवा का लाभ उठाने के लिए जो डोंगल लेना पड़ेगा, उसका दाम 7999 रुपए रखा गया है। इसकी तुलना में 3जी सेवाओं के डोंगल 2500 रूपए से कम में मिल जाते हैं।

इस सेवा के लांच पर भारती एयरटेल के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक सुनील भारती मित्तल ने कहा कि तेज़ रफ़्तार ब्रॉडबैंड सेवाओं से भारत को बदला जा सकता है और इससे लोगों के हाथों में अधिक ताकत आ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *