इस्तीफा देकर महाभियोग से बच गए सौमित्र सेन

कलकत्ता हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति सौमित्र सेन के इस्तीफे के बाद लोकसभा ने उनके खिलाफ पहले से निर्धारित महाभियोग की कार्यवाही रोक दी है। इस तरह न्यायमूर्ति सेन इस कार्यवाही से बचने वाले पहले न्यायाधीश बनने से बन गए हैं। सोमवार को उनके खिलाफ लोकसभा में महाभियोग की कार्यवाही नहीं हुई।

लोकसभा की कार्यवाही सोमवार अपराह्न दो बजे शुरू होने के बाद कानून मंत्री सलमान खुर्शीद ने सदन को बताया कि न्यायमूर्ति सेन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है जो एक सितंबर 2011 से प्रभाव में है। इसके बाद अध्यक्ष मीरा कुमार ने सदन को बताया कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार लोकसभा में न्यायमूर्ति सेन के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू होनी थी लेकिन उनके इस्तीफे के बाद अब वे इस प्रस्ताव पर चर्चा के बारे में सदन की भावना जानना चाहती हैं। सदन ने इस पर ध्वनिमत से इस प्रस्ताव पर चर्चा नहीं करने पर सहमति व्यक्त की।

इससे पहले इस मुद्दे पर लोकसभा अध्यक्ष ने सरकार व राजनीतिक दलों के साथ चर्चा की। वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी की कानून मंत्री सलमान खुर्शीद और संसदीय कार्य मंत्री पवन कुमार बंसल के साथ हुई बैठक में इस बारे में तय किया गया।

लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा कि मुझे नए घटनाक्रम के मद्देनजर विचार विमर्श करना होगा। गौरतलब है कि सरकार ने रविवार को ही कलकत्ता हाईकोर्ट के जज सेन के इस्तीफे को अधिसूचित कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *