आगाज़ शुभ तो अंजाम भी होगा शुभ

यूरोप से लेकर अमेरिका तक के बाजार ऊपर। अमेरिका के डाउ जोन्स फ्यूचर्स में 124 अंकों की बढ़त। फिर भी अपना बाजार खुला एकदम सपाट। लेकिन फिर  उम्मीद के मुताबिक फौरन बढ़ने लगे और बढ़ते ही चले गए। निफ्टी दिन के उच्चतम स्तर 4991.15 के एकदम करीब 4988.55 पर बंद हुआ, शुक्रवार से 2.06 फीसदी की बढ़त लेकर। मेरा मानना है कि निफ्टी के यूं 4985 के ऊपर पहुंचने ने उसके 5300 तक पहुंचने की राह खोल दी है। और कुछ न भी हो तो मंदड़ियों की शॉर्ट कवरिंग ही उसे इस मंजिल तक पहुंचा देगी। बीएसई सेंसेक्स भी आज 2 फीसदी बढ़कर 16,557.23 पर बंद हुआ है और अब 18,000 की मंजिल की तरफ बढ़ रहा है।

आज यकीनन वैश्विक संकेत अच्छे रहे। लेकिन मुझे लगता है कि अगस्त में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) के अच्छे आंकड़ों की आशा में बाजार बढ़ रहा है। ये आंकड़े बुधवार, 12 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे। आईआईपी की दर बाजर को चौंका सकती है। उसी दिन इनफोसिस के दूसरी तिमाही के नतीजे आने हैं। दो दिन बाद 14 अक्टूबर को सितंबर माह की मुद्रास्फीति सामने आएगी। और फिर एडवांस टैक्स के आंकड़े। कर-संग्रह में बढ़ हो गई तो माहौल में और उत्साह भर जाएगा। कहने का मतलब यह है कि इस हफ्ते का आगाज़ शुभ हुआ है तो अंजाम भी शुभ ही होगा।

पीपावाव डिफेंस एंड ऑफशोर आज 4.91 फीसदी बढ़ गया। इसकी खास वजह यह रही कि रक्षा मंत्रालय ने सरकारी कंपनी मझगोन डॉक को और पीपावाव के संयुक्त उद्यम पर अपना एतराज वापस ले लिया। इस खबर के बाद तो वह दोपहर में 6.2 फीसदी तक बढ़ गया था। रक्षा मंत्रालय से मंजूरी मिल जाने के बाद यह स्टॉक नई ऊंचाई पर पहुंच सकता है। वैसे भी हाल में 70 रुपए तक गिर जाने के बाद इसमें तरलता अच्छी-खासी बढ़ गई है। 4 अक्टूबर को यह 70 रुपए तक गया था। उसके बाद हर दिन इसमें जमकर खरीद-फरोख्त हो रही है।

अच्छा फैसला करने की काबिलियत अनुभव से आती है और अनुभव आता है बहुत सारे बुरे फैसलों से सबक लेने के बाद।

(चमत्कार चक्री एक अनाम शख्सियत है। वह बाजार की रग-रग से वाकिफ है। लेकिन फालतू के कानूनी लफड़ों या अर्थकाम किसी भी सूरत में इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे। यह मूलत: सीएनआई रिसर्च का पेड-कॉलम है, जिसे हम यहां मुफ्त में पेश कर रहे हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *