एफसीआई छह महीने में रखेगा 6000 कर्मचारी

सरकारी उपक्रम, भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) अगले छह महीनों में 6000 नई कर्मचारियों की नियुक्ति करेगा। यह जानकारी गुरुवार को खाद्य मंत्री के वी थॉमस ने दी। उन्होंने राजधानी दिल्ली में वैश्विक गेहूं सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “एफसीआई 6000 कर्मचारियों की नियुक्ति करेगा। हमें खाद्यान्नों की खरीद और वितरण को संभालने के लिए युवा लोगों की जरूरत है।” उन्होंने बताया कि यह एफसीआई द्वारा इस समय नियुक्त किए जा रहे 4000 लोगों से अलग होगा।

बता दें कि एफसीआई देश भर में अनाजों की खरीद करनेवाली शीर्ष एजेंसी है। बैंकों द्वारा दिया जानेवाला सारा खाद्य ऋण उसी को मिलता है। इधर केंद्र सरकार ने एफसीआई की कैश क्रेडिट सीमा पर गांरटी 10,000 करोड़ रुपए बढ़ाकर 40,000 करोड़ रुपए कर दी है।

उक्त सम्मेलन में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के चेयरमैन सिराज हुसैन ने बताया कि निगम के निदेशक बोर्ड ने 6000 और कर्मचारी रखने को मंजूरी दे दी है और इनकी नियुक्ति में छह महीने लग जाएंगे। ये नियुक्तियां ग्रुप-सी श्रेणी में की जाएंगी। लेकिन नई नियुक्तियों के बावजूद एफसीआई के कुल कर्मचारियों की संख्या 36,000 से ज्यादा नहीं होगी क्योंकि इस दौरान कुछ कर्मचारी रिटायर भी हो रहे हैं। हुसैन ने कहा कि नई नियुक्तियों से निगम पर ज्यादा वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा।

आज ही खाद्य मंत्री थॉमस ने राज्‍यों के खाद्य व कृषि मंत्रियों के दो दिवसीय सम्‍मेलन की समाप्ति के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि सरकार खाद्यान्‍नों की खरीद वाले राज्‍यों से लेकर उपभोक्‍ता राज्‍यों तक परिवहन के लिए एक विशिष्ट संस्था (एसपीवी) और खाद्यान्‍नों की आवाजाही की निगरानी के लिए जीपीएस प्रणाली अपनाने पर विचार कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *