सारा गरल तो गटक गया है बाजार

मुद्रास्फीति बढ़कर 9.06 फीसदी हो गई। चीन तक ने ब्याज दरें 0.50 फीसदी बढ़ा दी हैं। अब तो बाजार के लोगों को सचमुच यकीन हो चला है कि रिजर्व बैंक 16 जून को ब्याज दरें 0.50 फीसदी बढ़ा देगा। इतनी बुरी खबरों के बावजूद निफ्टी 5520 तक जाने के बाद 5500 के ऊपर बंद हुआ है। यह क्या दर्शाता है?

हमने पहले भी कहा था और हमें अब भी लगता है कि यही बाजार के सही मूल्यांकन का स्तर है। बाजार अब बार-बार इससे नीचे नहीं जाएगा। नोवार्टिस व बाटा से लेकर जिंदल समूह की सभी कंपनियों समेत बहुत सारे शेयरों में खरीद देखी जा रही है। यह साफ दिखाता है कि लोगों का रुझान इधर उन शेयरों की तरफ बढ़ा है जो बाजार के सरगना नहीं माने जाते। मारुति, एसबीआई, रिलायंस (आरआईएल) और इनफोसिस में आई गिरावट आसानी से निफ्टी को 5300 के स्तर तक ले गई होती। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ।

इससे स्पष्ट होता है कि बाजार सारी बुरी खबरों को जज्ब कर चुका है और अब 5500 से स्तर पर खुद को सुदृढ़ कर रहा है। इस बीच बाजार में चर्चा है कि इंडिया इनफोलाइन का सौदा 110 रुपए पर हो सकता है। मॉरगन स्टैनले पिछले साल अक्टूबर में इसके 15 लाख शेयर 122.77 रुपए के भाव पर खरीद चुकी है। अभी यह शेयर 85 रुपए पर चल रहा है। गुडइयर में चर्चा है कि उसका ओपन ऑफर जल्दी ही 407 रुपए पर आ सकता है। सूर्यचक्र पावर में जल्दी ही चाल आने को है। धैर्य बनाए रखने की जरूरत है। जिंदल स्टील के 700 रुपए से ऊपर जाने का अनुमान है। क्विंटेग्रा सोल्यूशंस अब टी ग्रुप से बाहर निकलने जा रहा है।

बैंक वो जगह है जहां के लोग साफ मौसम में आपको छाता उधार देते हैं और बारिश शुरू होते ही आपसे वापस मांग लेते हैं।

(चमत्कार चक्री एक अनाम शख्सियत है। वह बाजार की रग-रग से वाकिफ है। लेकिन फालतू के कानूनी लफड़ों में नहीं उलझना चाहता। सलाह देना उसका काम है। लेकिन निवेश का निर्णय पूरी तरह आपका होगा और चक्री या अर्थकाम किसी भी सूरत में इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे। यह मूलत: सीएनआई रिसर्च का फीस-वाला कॉलम है, जिसे हम यहां मुफ्त में पेश कर रहे हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *