पेट्रोल-डीजल 50 पैसे तक महंगा

नए वित्त वर्ष के पहले दिन 1 अप्रैल को रात 12 बजे से ही दिल्ली और मुंबई समेत देश के 13 बड़े शहरों में पेट्रोल व डीजल 50 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो गया है। इन शहरों में आज से यूरो-चार ग्रेड का पेट्रोल व डीजल सप्लाई किया जाएगा। एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल 50 पैसे बढ़कर 47.93 रुपए प्रति लीटर और डीजल 26 पैसे बढ़कर 38.10 रुपए प्रति लीटर हो गया है। ऐसा नए मानक के स्वच्छ पेट्रोलियम ईंधन को लाने के चलते हुआ है।

जिन 13 बड़े शहरों में नया मानक लागू हो रहा है, उसमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बैंगलोर, लखनऊ, कानपुर, आगरा, सूरत, अहमदाबाद, पुणे और शोलापुर शामिल हैं। यह शहरों में दांम कितने बढेंगे, इसकी ठीक-ठीक मात्रा वहां के स्थानीय करों से तय होगी। बाकी देश यूरो-दो से यूरो-तीन ग्रेड को चरणों में अपनाएगा। इसकी शुरुआत आज गोवा से हो रही है। यूरो-तीन अपनाने से पेट्रोल 26 पैसे और डीजल 21 पैसे प्रति लीटर महंगा हो जाएगा। यूरो-तीन का चरण भी अगले 5-6 महीनों में खत्म कर दिया जाएगा। उसके बाद समूचे देश में यूरो-चार ग्रेड के ही पेट्रोल व डीजल चलेंगे।

गौरतलब है कि दिल्ली में एक महीने से भी कम वक्त में डीजल के मूल्य तीन बार और पेट्रोल के मूल्य दो बार बढ़ाए जा चुके हैं। पहली बार 27 फऱवरी से बजट में एक्साइज व कस्टम ड्यूटी बढ़ाने के बाद और उसके बाद 23 मार्च को दिल्ली सरकार द्वारा वैट की दरें बढ़ाने के बाद। तेल कंपनियों स्वच्छ ईंधन के लिए लगभग 40,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है, जिसे वे दाम बढ़ाकर ग्राहकों से निकालना चाहती है।

1 Comment

  1. सुन्दर साइट! पेट्रोल का दाम तो मनचला है -जब मन आता है,बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.