यूटीआई म्यूचुअल फंड के ज्ञान कारवां फिर दौड़ेंगे

यूटीआई म्यूचुअल फंड ने निवेशकों को वित्तीय रूप से साक्षर बनाने का अभियान फिर चलाने का फैसला किया है। बहुत मुमकिन है कि इसे भी पिछले साल की तरह जुलाई माह से शुरू कर दिया जाए। इसके तहत म्यूचुअल फंड की तरफ से चार महानगरों – दिल्ली, मुंबई, कोलकाता व चेन्नई से तमाम शिक्षण सामग्रियों के लैस बसें चलाई जाएंगी। इन बसों का नाम नोलेज कारवां रखा गया है।

ये बसें शहरों, कस्बों व गांवों में रुक-रुककर निवेशकों के बीच जागरूकता फैलाने के कैंप चलाएंगी जिसमें वित्तीय सलाहकारों व योजनाकारों को शामिल किया जाएगा। इन कैपों में एसआईपी (सिस्टेमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान) से लेकर रिटायरमेंट प्लानिंग तक से जुड़ी तमाम जानकारियां दी जाएंगी और 12 भाषाओं में निवेश संबंधी बुकलेट मुफ्त वितरित की जाएंगी। इस बार के अभियान में स्कूली बच्चों को भी शामिल किया जाएगा। स्कूली बच्चों के वित्तीय शिक्षण की सामग्री तैयार करने का काम सेबी से जुड़े संस्थान, एनआईएसएम (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्यूरिटीज मार्केट्स) को सौंपा गया है।

यूटीआई म्यूचुअल फंड के इस अभियान को स्वतंत्र-दो का नाम दिया गया है। इसमें म्यूचुअल फंड के नॉलेज कारवां करीब 48,000 किलोमीटर का सफर तय करेंगे। पिछले साल भी उसने स्वतंत्र नाम का शुरूआती अभियान चलाया था। उसमें बसों के नॉलेज कारवां ने अपना सफर 13 जुलाई 2010 को पोरबंदर, जम्मू व गुवाहाटी से शुरू किया था और 28 अक्टूबर 2010 को कन्याकुमारी में खत्म किया था। इस दौरान करीब 10,000 किलोमीटर की यात्रा में 300 से ज्यादा शहरों को कवर किया गया था और 15 लाख से ज्यादा लोगों को वित्तीय जानकारी दी गई थी।

इस अभियान की मुख्य खर्च कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के निवेशक शिक्षा व संरक्षण कोष (आईईपीएफ) से आता है। बता दें कि मार्च 2011 तक के आंकड़ों के मुताबिक यूटीआई म्यूचुअल की कुल आस्तियां (एयूएम) 67,188.83 करोड़ रुपए की हैं और वह एयूएम के लिहाज से देश का चौथा बड़ा म्यूचुअल फंड है। रिलांयस म्यूचुअल फंड 1,01,576.60 करोड़ रुपए के साथ पहले नंबर पर है। उसके बाद एचडीएफसी म्यूचुअल फंड (86,282.24 करोड़) और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड (73,466.11 करोड़) का नंबर है। बिड़ला सनलाइफ म्यूचुअल फंड 63,696.20 करोड़ रुपए के एयूएम के साथ पांचवें नंबर पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *