एमसीएक्स के शेयरों का मूल्य 860-1032 रुपए

देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज, एमसीएक्स ने अपने आईपीओ (शुरुआती पब्लिक ऑफर) में मूल्य का दायरा या प्राइस-बैंड तय कर दिया है। यह मूल्य 860 से 1032 रुपए प्रति शेयर रखा गया है। निवेशक इसके बीच किसी भी मूल्य पर अपने आवेदन में बोली लगा सकते हैं।

आईपीओ में कंपनी अपने कुल 64,27,378 शेयर बेच रही है। अगर अधिकांश बोलियां 1032 रुपए के मूल्य पर आईं तो कंपनी को इस इश्यू से 663.30 करोड़ रुपए मिल जाएंगे। यह आईपीओ 22 फरवरी को खुलकर 24 फरवरी को बंद होगा। यह भारतीय पूंजी बाजार में साल 2012 का पहला आईपीओ है।

आईपीओ के तहत एमसीएक्स लिमिटेड अपनी 12.6 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी बेच रही है। मॉरगन स्टैनले, सिटीग्रुप और एडेलवाइस कैपिटल को शेयर बिक्री के लिए इश्यू का बुक रनिंग लीड मैनेजर नियुक्त किया गया है। कंपनी के इक्विटी शेयरों को बीएसई में सूचीबद्ध किया जाएगा, जिसके लिए उसे मंजूरी मिल गई है। एमसीएक्स में फिलहाल उसकी प्रवर्तक कंपनी फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज़ की 31.2 फीसदी हिस्सेदारी है। शेयरों की बिक्री के बाद यह घटकर 26 फीसदी पर आ जाएगी।

बता दें कि देश के जिंस डेरिवेटिव बाजार का सालाना टर्नओवर 177 लाख करोड़ रुपए का है। इसमें एमसीएक्स का हिस्सा 70 फीसदी का है। दुनिया में एमसीएक्स पांचवां सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज है।

1 Comment

  1. I am want to apply for this can you please advice the bid price?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *