हमारी मुद्रास्फीति की वजह विकसित देश: वित्त मंत्री

वित्‍त मंत्री प्रणब मुखर्जी का मानना है कि हमारे यहां मुद्रास्फीति की एक वजह विकसित देशों की नीतियां हैं। उन्होंने बुधवार को राजधानी दिल्ली में बैंक ऑफ इंडिया के 106वें स्‍थापना दिवस समारोह में कहा, “भारत मुद्रास्फीति की जैसी चुनौती का सामना कर रहा है, उसकी आंशिक वजह विकसित देशों द्वारा अपने संकट से निपटने के लिए अपनाई गई नीतियां हैं।”

वित्त मंत्री ने कहा कि मुद्रास्फीति को थामने की प्रतिबद्धता में हमें ब्याज दरें बढ़ानी पड़ी हैं। ऐसे माहौल में बैंकों को अपनी आस्ति (दिए गए ऋण) की गुणवत्ता पर मजबूत निगाह रखनी होगी। यह उथलपुथल भरा दौर है और अपने हर कदम पर हमें गौर करना होगा। उन्होंने कहा कि हम एक वैश्‍विकृत जगत में रह रहे हैं। वैश्‍वीकरण के अपने लाभ हैं। लेकिन उसके साथ चुनौतियां भी है और उनमें से एक चुनौती वैश्विक वित्‍तीय संकट की है।

उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार का दृढ़ विश्‍वास है कि समावेशी विकास के लिए वित्‍तीय समावेश आवश्‍यक है और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को देश के वित्‍तीय समावेश में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभानी है। वित्‍तीय समावेशी पहल को बढ़ाने के लिए  बैंकों को प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि यदि बैंक उपयुक्‍त व्‍यापारिक आदर्श विकसित करने में थोड़ा ज्यादा प्रयास करें तो वित्‍तीय समावेश से कारोबार की बेहतर धारणा तैयार हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *