धूल झाड़ उठ रहे लस्त-पस्त शेयर

हम निफ्टी में 4650 से ही लांग रहने की सलाह दे रहे थे और निफ्टी वाकई 4820 का बहुप्रतीक्षित प्रतिरोध स्तर पार कर गया है। आज यह 2.25 फीसदी की बढ़त लेकर 4849.55 पर बंद हुआ है। तेजी का एक माहौल परवान चढ़ रहा है। इसके पीछे तमाम कारक हैं। जैसे, दुनिया के बाजारों में सुधार, कमोडिटी के भावों में गिरावट जिससे वहां से निकलकर धन दूसरे माध्यमों में जाने लगा है, भारत में खाद्य मुद्रास्फीति का शून्य से नीचे हो जाना, सूचना प्रौद्योगिकी या आईटी सेक्टर से अच्छे नतीजों की उम्मीद और सबसे आखिर में सोमवार, 16 जनवरी को मुद्रास्फीति पर लगाम लगने की घोषणा। उस दिन वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय दिसंबर माह की सकल मुद्रास्फीति के आंकड़े घोषित करेगा। नवंबर में सकल मुद्रास्फीति की दर 9.11 फीसदी रही है। लेकिन दिसंबर में उसके 8 फीसदी तक पहुंच जाने का अनुमान है।

इन सारी बातों ने जनवरी अंत तक निफ्टी के 5100 की जमीन तैयार कर दी है। हो सकता है कि वो 5250 तक भी पहुंच जाए। हालांकि ये सारे के सारे कारक तेजी का आधार बना रहे हैं। लेकिन मैं तो काफी पहले से तेजी की धारणा पाले हुए हूं जिसकी सबसे बड़ी वजह है, अपने यहां डेरिवेटिव सौदों में कैश सेटलमेंट की व्यवस्था है और बाजार को मुठ्ठी में रखनेवाले उस्तादों के लिए कमाई का इससे बेहतर धंधा कोई हो ही नहीं सकता।

पैंटालून रिटेल और वेलस्पन कॉरपोरेशन इस सेटलमेंट में पहले ही तेजी का पैटर्न बना चुके हैं। अब फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज, बॉम्बे डाईंग व अरविंद मिल्स इसी तरह का पैटर्न बना रहे हैं जिससे इन स्टॉक्स के 30 फीसदी बढ़ने की राह खुल गई है। सरकारी कंपनियों के स्टॉक्स हाल में 40 से 80 फीसदी की बढ़त ले चुके हैं। फर्टिलाइजर कंपनियों के शेयर भी 30 फीसदी तक बढ़ चुके हैं। यह सारा कुछ एक तरफ यह दिखाता है कि मंदड़िए पूरी तरह फंस चुके हैं। दूसरी तरफ इससे यह भी साफ होता है कि तेजड़िए मनचाहे तरीके से शेयरों को उठा रहे हैं।

इसके अलावा, बाजार तलहटी तक पहुंच जाने के स्पष्ट संकेत फेंक रहा है। इसका मतलब कि धीरे-धीरे झटके में हुई सारी टूटन जोड़ ली जाएगी, सारे अंतर भर लिए जाएंगे। तमाम मिड कैप स्टॉक्स में ऐसा ही हो रहा है। मिड कैप व स्मॉल कैप के करीब सौ शेयर आज 10 से 20 फीसदी बढ़े हैं। जिन लोगों ने ऊंचे स्तरों पर बेचा था, वे अब डेल्टा कॉर्प, वीआईपी इंडस्ट्रीज, वोल्टाज, बीजीआर एनर्जी व केनरा बैंक जैसे शेयरों में कवरिंग कर रहे हैं जिसके चलते ये सभी स्टॉक्स तेजी से बढ़ेंगे। आज भी ये सारे स्टॉक्स निफ्टी व सेंसेक्स से ज्यादा बढ़े हैं। मेरा मानना है कि निफ्टी पहले 4912 तक जाएगा और फिर 4990 तक। मंदी की धारणा तभी रखें जब किसी दिन निफ्टी लुढककर 4775 के नीचे बंद हो जाए। नहीं तो अब तेजी का दीप ज्वाला बनने की शुरुआत कर चुका है।

जिंदगी का सफर हमेशा इस तरह जोश में डूबकर तय करें, जैसे हर कदम पर नया कुछ सीखने के लिए हैं और आप उसे सीखकर ही मानेंगे।

(चमत्कार चक्री एक अनाम शख्सियत है। वह बाजार की रग-रग से वाकिफ है। लेकिन फालतू के कानूनी लफड़ों में नहीं पड़ना चाहता। इसलिए अनाम है। वह अंदर की बातें आपके सामने रखता है। लेकिन उसमें बड़बोलापन हो सकता है। आपके निवेश फैसलों के लिए अर्थकाम किसी भी हाल में जिम्मेदार नहीं होगा। यह मूलत: सीएनआई रिसर्च का कॉलम है, जिसे हम यहां आपकी शिक्षा के लिए पेश कर रहे हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *