इंफ्रा के साथ गैमन में मची गमगम

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के सत्ता में आने की संभावनाएं बेहतर दिखने लगीं तो अनिल धीरूभाई अंबानी समूह की कंपनियों के शेयर चमाचम हो उठे। बाजार भी नई ऊंचाई पर बंद हुआ। लेकिन मैं ही नहीं, समूचा बाजार इस तेजी को लेकर आश्वस्त नहीं है। इसी आश्वस्त न होने के चक्कर में वो तमाम ट्रेडर जो निफ्टी के 5200 के स्तर से ही शॉर्ट हुए पड़े हैं, अब भारी दबाव महसूस करने लगे हैं।

हमारी टीम को इसका पूरा अंदाजा है और वह हर दिन सही तस्वीर पेश करने की कोशिश में लगी है। निफ्टी फ्यूचर्स के लक्ष्य एकदम द्रुत गति से बदले जाते हैं। जैसा कि हमने सुबह की कॉल में कहा था, यह नई ऊंचाई पर पहुंच गया। 5424.75 पर पहुंचने के बाद निचले स्तर तक बिकवाली का सिलसिला चला। वद ढाई बजे के आसपास 5343.35 पर पहुंच गया। उस स्तर पर हमने फिर कहा कि यह अभी ऊंचा उठेगा और अंततः 5394.75 पर बंद हुआ। कैश सेगमेंट में निफ्टी 5396.90 की ऊंचाई छूने के बाद 0.62 फीसदी की बढ़त लेकर 5368.15 पर बंद हुआ है।

कल यह फिर नई ऊंचाई छूने की कोशिश करेगा। बाजार को मुठ्ठी में रखनेवाले उस्ताद ट्रेडरों को उनका नजरिया बदलने पर मजबूर कर देंगे। लेकिन ऐसा होते ही उनका खेल पलट जाएगा। हम सारे लांग सौदे व निफ्टी, जब भी कभी माहौल बनेगा, बेच डालेंगे; और इसमें अब ज्यादा देर नहीं है। लेकिन साथ ही साथ हम अलग-अलग स्टॉक्स की रैली से वंचित भी नहीं रहना चाहते।

गैमन इंडिया और गैमन इंफ्रास्ट्रक्चर बजट आने तक चमकते रहेंगे। गैमन इंडिया तो इंफ्रास्ट्रक्चर की तेजी के असर से 100 रुपए तक भी जा सकता है। फिलहाल आज 8.74 फीसदी बढ़कर 57.85 रुपए पर बंद हुआ है। सरकार के पास बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने की नई घोषणाओं के अलावा खास कुछ करने को है नहीं। यह सरकार का आखिरी दांव होगा। इसलिए हमें इंफ्रास्ट्रक्चर स्टॉक्स को पकड़ने में जुट जाना चाहिए। सुना है कि गैमन इंडिया अपना नासिक रोड प्रोजेक्ट 700 करोड़ रुपए में बेच रही है, जबकि गैमन इंफ्रा को नए ऑर्डर मिलने की चर्चा है। जो भी हो, गैमन इंफ्रा 200 दिनों के मूविंग औसत (डीएमए) 14.40 रुपए को पार कर चुका है। यह आज 5.70 फीसदी बढ़कर 15.21 रुपए पर पहुंच गया। अब इसमें बड़ा ब्रेक आउट आने को है। छोटे निवेशक इस स्टॉक का आनंद ले सकते हैं।

मुझे अरसे पहले अहसास हुआ कि जो भरोसा भावनाओं में यकीन से नहीं निकलता, वह असल में भरोसा होता ही नहीं।

(चमत्कार चक्री एक अनाम शख्सियत है। वह बाजार की रग-रग से वाकिफ है। लेकिन फालतू के कानूनी लफड़ों में नहीं पड़ना चाहता। इसलिए अनाम है। वह अंदर की बातें आपके सामने रखता है। लेकिन उसमें बड़बोलापन हो सकता है। आपके निवेश फैसलों के लिए अर्थकाम किसी भी हाल में जिम्मेदार नहीं होगा। यह मूलत: सीएनआई रिसर्च का कॉलम है, जिसे हम यहां आपकी शिक्षा के लिए पेश कर रहे हैं)

2 Comments

  1. hw can I get english version?

  2. Thanks for the interest. As our free original content is in Hindi only, please take help of google translation.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *